Main Slide

भारत में यहां पर लोग भैंस चरा कर रहे हैं अच्छी खासी कमाई

खबरों और वीडियों को लेकर कई तरह की खबरें आये दिन पोर्टल और अखबारों की सुर्खियां बनती हैं। ऐसे में ही एक खबर है भैंस को लेकर जो आपको हैरान कर देगी। तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में एक गांव ऐसा भी है जहां सिर्फ भैंस चराने के लिए लोगों को मोटी सैलरी दी जा रही है।
बिहार के सहरसा जिले में कई लोग भैंस चराकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के पास झट्टा गांव के किसानों ने अपनी भैसों को चराने का काम झकस कुमार को दिया है।
अनपढ़ झकस कुमार के पास 50 भैंसे हैं और उसे हर महीने इन भैसों को चराने के एवज में 25 हजार रुपए मिलते हैं। बिहार और यूपी में इस तरह का काम खूब फल-फूल रहा है। इन गांवों में किसानों के पास इतना समय नहीं होता कि वो दिनभर अपनी भैंसों को चराने में लगे रहें। इसलिए किसानों ने अलग से एक आदमी को इस काम के लिए नियुक्त किया है। किसानों ने ही इन मजदूरों को आइडिया दिया कि वे उनके भैंसों को चरा दिया करें और बदले में प्रति भैंस 500 से 700 रुपए महीना ले लिया करें।

गजब का है ये आइडिया : इस आइडिये के हिट होने के बाद अब बदौली, गुलावली, कामनगर जैसे गांवों में भी अब भैसों को चराने चरवाहे नियुक्त किए गए हैं। यहां पर एक भैंस औसतन 8 से 10 किलो रोज दूध देती है। इस तरह इन किसानों की महीने में 15 हजार रुपए कमाई हो जाती है। ऐसे में 500 रुपए देकर रोज अपनी गाय को चराने भेजना घाटे का सौदा नहीं है।

लोगों ने ढू़ंढ़ा रोजगार का नया तरीका : गांव में अन्य जगह से आये लोग चरवाहे के रूप में काम करने वाले ये लोग यहीं पर किराए पर मकान लेकर रहते हैं। ये सुबह 8 बजे घर-घर जाकर भैंसों को लेकर उन्हें चराने के लिए ले जाते हैं। इस काम में अधिकतर बिहार और पूर्वी यूपी के लोग शामिल हैं।

ऐसी खबरों को सुनकर पढ़ ऐसा ही लगता है काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता अगर इंसान में कुछ करने का जज्बा हो तो वह छोटे से छोटे काम के दम पर बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है। और जब आप पूरे मेहनत और ईमानदारी से काम करेंगे तो ऐसा नहीं कि आपको ऐसे कामों की अच्छी कीमत नहीं मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close