अन्तर्राष्ट्रीय

मुस्लि‍म देशों में हजारों लोगों ने किया योग

दुबई | यूं तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में 21 जून को मनाया जा रहा है, पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इसका आयोजन एक दिन पहले ही हुआ, जिसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। ‘खलीज टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर यूएई में कई स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सूरज ढलते ही प्रतिभागी दुबई के बुर्ज पार्क, जबील पार्क और अल नाहदा के बुरहानी कॉम्प्लेक्स, शारजाह क्रिकेट स्टेडियम तथा अबू धाबी के एडीएनईसी में पहुंचने लगे। ‘डेली’ के अनुसार, स्ट्रेचिंग, श्वास व्यायाम और ध्यान जैसी योग क्रियाएं मुख्य योग सत्र से पहले की गईं। योग कार्यक्रम आधी रात को समाप्त हुआ।

दुबई में योग कार्यक्रम का आयोजन भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने ‘द आर्ट ऑफ लिविंग’ जैसे विभिन्न स्कूलों और योग से संबद्ध अन्य संगठनों के सहयोग व समर्थन से किया।

भारतीय महावाणिज्य दूत विपुल ने बुर्ज पार्क में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। दैनिक ने प्रबंधन कार्यकारी आनंद मुंगरे के हवाले से कहा, “मैं सात साल से योग कर रहा हूं और मैं कह सकता हूं कि मेरे लिए यह तनाव दूर करने का तरीका बन गया है। मैं खुद को स्वस्थ महसूस करता हूं।” ‘द आर्ट ऑफ लिविंग’ से संबद्ध राशि दत्त ने कहा कि योग ने अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता में भी योगदान दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close