Main Slideराष्ट्रीय

इतिहास खुद को दोहराएगा, GST की ऐसे होगी शुरुआत

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की राजधानी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को कहा कि देश में एक जुलाई से गुडस एंड सर्विस टेक्स (जीएसटी) लागू होने जा रहा है। इसके बाद देश की अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा। मोदी ने जीएटी को समर्थन देने के लिए सभी राजनीतिक दलों का शुक्रिया भी अदा किया।

लखनऊ में अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश में एक जुलाई से जीएसटी लागू होगा। इसको लागू करने में सभी राजनीतिक दलों व सभी राज्यों की सरकारों ने सराहनीय योगदान दिया है। इसके लागू होने के बाद अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा।”

मोदी ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 लाभार्थियों को आवास प्रमाणपत्र प्रदान किया। इस मौके पर उन्होंने विश्वविद्यालय के नए भवन का लोकार्पण भी किया। उप्र के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य सहित कई मंत्री मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुए कहा कि देश में यदि किसी व्यक्ति से प्रेरणा लेनी हो तो उसमें अब्दुल कलाम से बड़ा नाम नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को तकनीक को और आगे ले जाना होगा, देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना होगा।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का सपना है कि देश रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने। जो समान विदेशों से आयात किए जाते हैं, उनका निर्माण अपने देश में ही सके, इसके लिए युवाओं को बढ़चढ़कर अपनी भागीदारी देनी होगी और देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “केंद्र सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2022 तक सभी को अपना घर मिले। सरकार गांव, गरीब और किसानों के लिए काम कर रही है।”

योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उप्र को एक ऊर्जावान मुख्यमंत्री मिला है, जो पिछली सरकारों से अलग हटकर कुछ अलग करने में जुटा हुआ है। योगी ने उप्र में एक सकारात्मक माहौल पैदा किया है। पिछली सरकारों में कुछ जिले ही वीआईपी होते थे और उन्हें ही 24 घंटे बिजली मिलती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। योगी ने उप्र के सभी जिलों को समान रूप से बिजली दी है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने लखनऊ स्थित सेंट्रल ड्रग्स एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) भवन का भी निरीक्षण किया।

इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी रात में 5, कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर रात्रिभोज में शामिल होंगे। इस रात्रिभोज में करीब 100 अति विशिष्ट लोगों को निमंत्रित किया गया है।

उप्र सरकार की ओर से दिए जा रहे इस रात्रिभोज में शामिल होने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती को भी न्योता भेजा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close