अन्तर्राष्ट्रीय

वराडकर लेंगे आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ, मुंबई में जश्न

मुंबई | भारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के प्रधानमंत्री की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। इससे महाराष्ट्र में उनका मूल परिवार काफी उत्साहित है और इस मौके पर जश्न मनाने की तैयारी में है। आयरलैंड के प्रधानमंत्री के लिए नामित वराडकर की रिश्तेदार एवं नृत्यांगना शुभदा वराडकर ने कहा, “हमारी खुशी का ठिकाना नहीं है, लेकिन हमने अभी तक कोई औपचारिक जश्न मनाने की तैयारी नहीं की है। शाम को सभी रिश्तेदार हमारे घर पर एकत्रित होंगे।”

वराडकर की एक अन्य रिश्तेदार दीप्ती भोसले ने कहा कि वह इस समय बोरिवली के घर में समारोह के आयोजन के लिए मुंबई में सभी रिश्तेदारों से संपर्क करने में व्यस्त हैं। इस घर में 2011 में आयरलैंड के मंत्री के रूप में वराडकर आए थे।” इसी तरह, सिंधुदुर्ग जिले में परिवार के पैतृक गांव वराड में समारोह को मनाने का तैयारियां चल रही हैं।

गुरुवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री एंडा केनी ने औपचारिक रूप से आयरलैंड के राष्ट्रपति माइकल डी हिगिन्स को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इससे 38 वर्षीय वराडकर का प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। इससे पहले 2 जून को, जब वराडकर आयरलैंड की सत्ताधारी फिने गाएल पार्टी के नेता चुने गए थे, तब महाराष्ट्र में उनके संयुक्त परिवार में जश्न मनाया गया था।

हालांकि, भारत से उनके परिवार का कोई भी सदस्य शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकेगा क्योंकि यात्रा के लिए बहुत ही कम समय बचा है। 18 जनवरी 1979 में डबलिन में जन्म लेने वाले वराडकर के पिता का जन्म मुंबई में हुआ था। वह एक चिकित्सक थे, जो 1970 में इंग्लैंड गए और एक नर्स मरियम से शादी की और आयरलैंड में बस गए। वराडकर 22 वर्ष की उम्र में आयरलैंड की राजनीति से जुड़े और 5 साल बाद सांसद चुने गए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close