Main Slideराष्ट्रीय

सरकार राष्ट्रपति चुनाव पर सर्वसम्मति बनाएगी : नायडू

नई दिल्ली| केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि भाजपा अगले राष्ट्रपति पर सर्वसम्मति बनाने की पूरी कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मंगलवार को वरिष्ठ मंत्रियों राजनाथ सिंह, एम.वेंकैया नायडू तथा अरुण जेटली के साथ विचार-विमर्श किया।

तमाम विपक्षी दलों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए भाजपा अध्यक्ष ने एक समिति का गठन किया है, जिसमें राजनाथ, नायडू तथा जेटली शामिल हैं।

नायडू ने बाद में प्रेस वार्ता में कहा, “हमने आज (मंगलवार) आपस में विचार-विमर्श कर प्रक्रिया की शुरुआत की। हमने अध्यक्ष अमित शाह तथा वित्तमंत्री अरुण जेटली के साथ विचार-विमर्श किया।

हमने राजनाथ जी से भी बातचीत की, जो फिलहाल मिजोरम में हैं। आने वाले दिनों में हम आपस में तथा अन्य राजनीतिक दलों के साथ बातचीत करने जा रहे हैं। हम उनसे मिलेंगे, उनसे चर्चा करेंगे तथा उनका समर्थन लेने का हर संभव प्रयास करेंगे।”

उन्होंने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों से बातचीत करेगी और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए व्यापक सर्वसम्मति बनाने का पूरा प्रयास करेगी। साथ ही इस संबंध में विपक्षी दलों से सहयोग की मांग करेगी।

नायडू उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सर्वसम्मति बनाने के लिए वह विपक्षी पार्टियों से संपर्क करेंगे।

उन्होंने कहा, “हमने प्रक्रिया की बस शुरुआत की है, क्योंकि हम सत्ताधारी पार्टी हैं और सभी को एक मंच पर लाना हमारी जिम्मेदारी बनती है। इसलिए व्यापक तौर पर सर्वसम्मति बनाने के लिए हम प्रयास करेंगे और उसके बाद उनका समर्थन प्राप्त करने की भी कोशिश करेंगे..यही कारण है कि हम यह करने जा रहे हैं।”

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होने जा रहा है और इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नए राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close