उत्तर प्रदेश

उप्र : हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

लखनऊ /इलाहाबाद| उत्तर प्रदेश के मुख्ययंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के सफल छात्र-छात्राओं को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा प्रदेश की बेटियों की उल्लेखनीय सफलता से यह सिद्ध हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सूत्र वाक्य से समाज में सकारात्मक बदलाव आ रहा है।

योगी ने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की मेरिट लिस्ट में टॉप टेन में जगह बनाने वाले छात्र-छात्राओं को वे खुद नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञात हो कि उप्र बोर्ड के इंटर और हाईस्कूल के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस बार हाईस्कूल में 81.18 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं इंटरमीडिएट में 82.62 प्रतिशत विद्यार्थियों ने पास किया है।

हाईस्कूल में फतेहपुर की छात्रा तेजस्वी ने 95.83 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में फतेहपुर की प्रियांशी तिवारी ने टॉप किया है। प्रियांशी ने 96.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

उप्र बोर्ड के इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में इस बार परिणाम पिछली बार की तुलना में पांच फीसदी कम है, लेकिन हर बार की तरह लड़कियों ने इतिहास रचते हुए अपनी बादशाहत कायम रखी है।

हाईस्कूल में 76.75 छात्र पास हुए हैं, जबकि 86.50 फीसदी छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। वहीं इंटरमीडिएट में छात्रों का पासिंग प्रतिशत 77.16 रहा, जबकि छात्राओं का 88.80 रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close