Main Slideराष्ट्रीय

पेरिस समझौते पर बोले राजनाथ, पुनर्विचार करेगा अमेरिका

नई दिल्ली | केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि वह आशा करते हैं कि पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अलग होने के फैसले पर अमेरिका पुनर्विचार करेगा। उन्होंने आगे कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आरोप से हैरान रह गए जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत ने विकसित राष्ट्रों से अरबों डॉलर पाने के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

ट्रंप ने गुरुवार को पेरिस समझौते को ‘कठोर’ बताते हुए इससे अलग होने की घोषणा की थी। इस मौके पर अपनी टिप्पणी में उन्होंेने विशेष रूप से भारत को निशाना बनाया। रजनाथ ने ‘राज्य आपदा प्रक्रिया बल निर्माण क्षमता’ सम्मेलन में कहा, “आपदा की कोई राजनीतिक या प्रशासनिक सीमाएं नहीं हैं।

पर्यावरण को असंतुलन से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक ही विमान में सवार होने की जरूरत है। कभी-कभी अगर कोई देश सिर्फ अपने हित के बारे में सोचता है और यह संदेश देता है कि पूरी दुनिया इस मसले पर एकजुट नहीं है तो यह चिंता का विषय है।”

राजनाथ के मुताबिक, “मुझे नहीं पता कि किन परिस्थितियों में उन्होंने (ट्रंप) यह बयान दिया, लेकिन मैं आशा करता हूं कि अमेरिका इस मसले पर पुनर्विचार करेगा।”

राजनाथ का बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने ट्रंप के आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि भारत पर इस तरह का आरोप पूरी तरह से निराधार और दुर्भाग्यपूर्ण है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close