खेल

जम्मू एवं कश्मीर में खुली पहली फुटबाल अकादमी

श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर (टीआरसी) में राज्य की पहली पेशेवर फुटबाल अकादमी खोली गई है। इस अकादमी की स्थापना का उद्देश्य राज्य में फुटबाल का प्रसार करना है। राज्य के युवा मामलों एवं खेल मंत्री मोल्वी इमरान रजा अंसारी ने इस अकादमी का उद्घाटन किया।

अंसारी ने कहा कि यह अकादमी विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देने वाले बड़े स्कूल की तरह काम करेगी और खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए एक मंच प्रदान करेगी।
उन्होंने कहा कि खेल संस्कृति का समग्र विकास और युवाओं के विकास की पहल वर्तमान सरकार का मुख्य लक्ष्य है।

अंसारी ने कहा, “अकादमी का पेशेवर वातावरण युवा खिलाड़ियों का विकास करेगा, ताकि वह क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में चमकें और नई उपलब्धियों तक पहुंचें।”

इस अकादमी में शुरुआत में 13, 15 और 18 साल की आयुवर्ग के फुटबाल खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके लिए तीन पेशेवर कोचों की नियुक्ति की जाएगी। भारत के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी मेहराजुद्दीन वाडू इस अकादमी के मुख्य कोच होंगे।

अंसारी ने कहा, “मैं आश्वस्त हूं कि वाडू जैसे दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी के मार्गदर्शन में उभरती प्रतिभाएं नई ऊचाईयों को छुएंगी। हमारे लिए यह जश्न का समय है।”

मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की पहल न केवल खेल को बढ़ावा देगी, बल्कि युवाओं को इसमें करियर बनाने के लिए भी प्रेरित करेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close