प्रदेश

नीतीश स्मृति उद्यान पहुंचे, भगवान बुद्ध को नमन किया

पटना | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को पटना के स्मृति उद्यान जाकर भगवान बुद्ध को नमन किया। उन्होंने विश्व शांति के साथ ही राष्ट्र एवं राज्य की प्रगति, समृद्धि की कामना की। बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए बुद्ध पूर्णिमा का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और इसी दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति और उनका महा परिनिर्वाण हुआ था।


भगवान बुद्ध की 2561वीं जयंती के मौके पर बुद्ध स्मृति उद्यान में आयोजित विशेष पूजा-अर्चना में मुख्यमंत्री शामिल हुए और यहां बने विपश्यना केंद्र में जाकर उन्होंने साधना भी की। नीतीश ने स्मृति उद्यान स्थित पवित्र बोधिवृक्ष, आनंद बोधिवृक्ष को सींचा (पानी डाला) और उसकी पूजा की।

उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ विश्व शांति के लिए मंगल कामना की और सभी लोगों को बुद्घ पूर्णिमा की शुभकामनाएं भी दी। नीतीश इस क्रम में पाटलिपुत्र करुणा स्तूप भी गए और वहां भी भगवान बुद्ध को उन्होंने नमन किया और पूजा-अर्चना की।

इस मौके पर नीतीश कुमार ने आज के समय में आत्मनिरीक्षण की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे न सिर्फ उनका मंगल होगा, बल्कि समाज पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने स्मृति उद्यान में विपश्यना का नियमित केंद्र बनाने की इच्छा भी जताई, ताकि लोग नियमित साधना कर सकें।

उन्होंने कहा कि विपश्यना आत्मनिरीक्षण द्वारा आत्मशुद्धि की अत्यंत पुरातन साधना-विधि है। उन्होंने कहा, “इच्छुक लोग निकलकर यहां आएं और विपश्यना सीखें। यह स्थल विपश्यना के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close