अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र में मनाई जाएगी अंबेडकर जयंती

संयुक्त राष्ट्र | संयुक्त राष्ट्र में मनाई जाने वाली अंबेडकर जयंती के अवसर पर स्थायी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और गरीबों व हाशिए पर पड़े लोगों के सशक्तिकरण के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के जरिए इसे हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र स्थित भारतीय मिशन के अनुसार, भारत के संविधान निर्माण में योगदान देने वाले भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती का विषय उनके दृष्टिकोण को संयुक्त राष्ट्र में दर्शाते हुए समानता, सामाजिक न्याय, समाज में हाशिए पर पड़े लोगों और गरीबों का सशिक्तकरण है।
संयुक्त राष्ट्र मिशन ने इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग (यूएनडीईएसए) और यूएस एनजीओ फाउंडेशन फॉर ह्यूमन होराइजन के सहयोग से किया है।
उप महासचिव आमिना जे. मोहम्मद कार्यक्रम में मुख्य वक्ता होंगी, जिसमें सामाजिक एवं वित्तीय समावेशन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के माध्यम से पिछड़े वर्ग के लोगों के सशक्तिकरण पर पैनल में शामिल लोगों द्वारा चर्चा की जाएगी और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के हेल्थकेयर इनोवेशन टेक्नोलॉजी इनोवेशन लैब (एचआईटीलैब) के अध्यक्ष स्टेन काचनोवस्की इसका संचालन करेंगे।
पैनल में मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर कैथरीन न्यूमैन, आईबीएम (वैश्विक सरकारी उद्योग) की महाप्रबंधक जूलिया गल्डिन, भारतीय स्टेट बैंक की कंट्री हेड (अमेरिका ऑपरेशन) पद्मजा चुंदरू, द इंडियन नेटवर्क के संस्थापक रवि नारवेकर और गूगल के क्रिएटिव हेड ओलिवर रबेस्चलाग जैसी गणमान्य हस्तियां शामिल होंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close