Main Slideराष्ट्रीय

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

नई दिल्ली | बजट सत्र के दौरान लगभग 176 घंटे के काम के बाद लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि इस दौरान व्यवधानों के कारण 8.12 घंटे बर्बाद हुए। लोकसभा में इस सत्र के दौरान 28 बैठकें हुईं।
इस सत्र को ‘उपयोगी और फलदायक’ करार देते हुए महाजन ने कहा कि इस बजट सत्र के दौरान लोकसभा में 24 विधेयक पेश किए गए और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित 23 विधेयक पारित किए।
जीएसटी से संबंधित चार विधेयकों के अलावा मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक, विनर्दिष्ट बैंक नोट्स विधेयक, मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक, शत्रु संपत्ति (संशोधन एवं मान्यीकरण) विधेयक, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक और कराधान कानून संशोधन विधेयक भी पारित किए गए।
इस सत्र को ऐतिहासिक करार देते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने आशा जताई कि सभी सदस्य देश सेवा के लिए इसी तरह आगे भी काम करते रहेंगे।
बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को हुई थी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव सात मार्च को पारित हुआ था। इस पर 10 घंटे से अधिक समय तक चर्चा हुई।
आम बजट को पहली बार इस बजट सत्र में रेल बजट के साथ मिलाकर एक फरवरी को पेश किया गया। महाजन ने कहा कि बजट पर करीब 26 घंटे तक चर्चा हुई। महाजन ने सदस्यों को केंद्रीय बजट एक अप्रैल से पहले पारित करने के लिए बधाई दी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close