Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

भारत दौरे पर आएंगी नेपाल की राष्ट्रपति

नई दिल्ली | नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर 17 से 21 अप्रैल तक भारत का आधिकारिक दौरा करेंगी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “इस आगामी दौरे से भारत और नेपाल की अपनी पुरानी, अद्वितीय और विस्तृत साझेदारी को और मजबूत करने की प्राथमिकता लक्षित होती है, जिसकी पहचान दोनों देशों के साझा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध और व्यक्ति से व्यक्ति के मजबूत रिश्ते हैं।”
भंडारी अपनी भारत यात्रा के दौरान मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अन्य केंद्रीय मंत्री भी राष्ट्रपति भंडारी से मुलाकात करेंगे। भंडारी नई दिल्ली में अपनी आधिकारिक मुलाकातों के अलावा गुजरात और ओडिशा का दौरा भी करेंगी।
भंडारी पिछले साल मई में भारत यात्रा पर आने वाली थीं, लेकिन तब नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने अंतिम क्षण में इसे रद्द कर दिया था। तत्कालीन नेपाल मंत्रिमंडल ने देश में राजनीतिक अस्थिरता के चलते दौरा रद्द कर दिया था। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, “आगामी दौरा दोनों देशों के बीच नियमित उच्चस्तरीय आदान-प्रदान की पंरपरा के अनुरूप आयोजित किया गया है और इससे भारत तथा नेपाल के संबंधों को और भी अधिक मजबूती मिलेगी।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close