Main Slideराष्ट्रीय

लोकसभा ने जाधव को मौत की सजा पर पाकिस्तान की निंदा

नई दिल्ली | लोकसभा ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा देने के पाकिस्तान के फैसले की एकमत होकर निंदा की। लोकसभा सदस्यों ने सरकार से जाधव का जीवन बचाने के लिए हर कदम उठाने का आग्रह किया। प्रश्नकाल के समय मामले को उठाते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यदि पाकिस्तान जाधव को फांसी देता है तो यह ‘पूर्व-नियोजित हत्या’ होगी।
खड़गे ने कहा, “किसी को भी जाधव से मिलने की इजाजत नहीं दी गई। उसे यहां तक कि अपना मामला लड़ने के लिए वकील भी नहीं दिया गया। किसी भी अंतर्राष्ट्रीय नियम का पालन नहीं किया गया।”
उन्होंने कहा, “यदि जाधव को फांसी होती है तो भारत के पास भी उसी तरीके से प्रतिकार करने का साहस होना चाहिए।” खगड़े ने कहा, “सरकार को जाधव की रक्षा करने के लिए हर कदम उठाना चाहिए। यदि उन्हें बचाया नहीं जा सका तो यह एक कमजोर सरकार साबित होगी।” उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना किसी न्योते के पाकिस्तान जा सकते हैं, तो फिर जाधव के मुद्दे पर बात करने के लिए क्यों नहीं जा सकते? संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने खगड़े पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया।
कुमार ने कहा, “आप को इस मुद्दे पर निम्न स्तर की राजनीति नहीं करनी चाहिए।” भाजपा नेता निशिकांत दूबे ने मांग की कि सदन में पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को मुश्किल में डाल दिया है और यही वजह है कि पड़ोसी देश भारतीय को अपमानित करने में जुटा है।
एआईएमआईएम सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “भारत को जाधव को बचाने के लिए सब कुछ करना चाहिए। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को बिना किसी सबूत के सजा सुना दी। भारत को उन्हें बचाने के लिए हर अंतर्राष्ट्रीय मंच का इस्तेमाल करना चाहिए।”
तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने पाकिस्तान के कृत्य की निंदा की और इस मुद्दे पर भारत के पक्ष की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “भारत और भारतीयों के खिलाफ पाकिस्तान बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। सरकार को जाधव का जीवन बचाने के लिए हर कदम उठाना चाहिए।” बीजू जनता दल (बीजद) के बी.जी. पांडा ने कहा कि जाधव के मुद्दे पर भारत को विश्व न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान एक सामान्य देश नहीं है। यह सैन्य संस्थान द्वारा चलाया जाता है और इस तरह के कृत्यों से वे हमारे देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close