अन्तर्राष्ट्रीय

‘रीवेंज पोर्न’ पर रोक लगाएगा फेसबुक

न्यूयार्क | फेसबुक ने किसी उपयोगकर्ता द्वारा बिना आपसी सहमति के किसी अन्य व्यक्ति के साथ खींची गई अश्लील तस्वीरें शेयर करने पर रोक लगाने के लिए नया टूल विकसित किया है। यह टूल न सिर्फ फेसबुक पर बल्कि उसके अन्य सोशल प्लेटफॉर्म – मैसेंजर और इंस्टाग्राम – पर भी इस तरह की अश्लील तस्वीरें या रीवेंज पोर्न सामग्री प्रसारित करने पर रोक लगाएगा। फेसबुक ने  एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि यह टूल प्रौद्योगिकी की क्षमता का उदाहरण है कि कैसे यह लोगों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है।
फेसबुक के अनुसार, अमेरिका में बगैर सहमति के अश्लील तस्वीरें प्रसारित होने के मामले में 92 फीसदी पीड़ितों ने गंभीर भावनात्मक तनाव की शिकायत की, जबकि 82 फीसदी पीड़ितों ने समाज में, कार्यस्थल पर और सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में गंभीर क्षति की शिकायत की। अगर कोई उपयोगकर्ता पाता है कि बिना उसकी सहमति के किसी ने उसके साथ अपनी अश्लील तस्वीरें शेयर की हैं तो वह ‘रिपोर्ट’ लिंक के जरिए इसकी शिकायत कर सकता है।

इसके बाद फेसबुक की एक टीम उस तस्वीर की समीक्षा करेगी और अगर वह फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड का उल्लंघन करती है तो उसे तत्काल हटा दिया जाएगा। फेसबुक ने कहा है कि अधिकतर मामलों में बिना सहमति के इस तरह की अश्लील तस्वीरें शेयर करने वाले खातों को भी बंद कर देंगे।
इतना ही नहीं, फेसबुक फोटो-मैचिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर उस तस्वीर को फिर से फेसबुक, मैसेंजर या इंस्टाग्राम पर जारी करने से रोकेगी।
फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा है, “अगर किसी तस्वीर की रिपोर्ट की गई है और उसके बाद उस तस्वीर को हटाया जा चुका है, तो हम उस तस्वीर को शेयर करने वाले व्यक्ति को चेतावनी देंगे कि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन करने वाला है और हम उस तस्वीर को दोबारा शेयर करने के प्रयास पर भी रोकथाम लगाएंगे।”

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close