अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने आयकर रिटर्न उजागर करने वाले रिपोर्टर को कोसा

Republican presidential candidate, businessman Donald Trump, speaks at an event sponsored by the Greater Charleston Business Alliance and the South Carolina African American Chamber of Commerce at the Charleston Area Convention Center in North Charleston, S.C., Wednesday, Sept. 23, 2015. (AP Photo/Mic Smith)

वाशिंगटन | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाता डेविड के जॉनसन पर हमला बोला है, जिन्होंने उनके 2005 के आयकर रिटर्न के कुछ हिस्सों को हासिल किया था और एक दिन पहले ही एमएसएनबीसी कार्यक्रम में इसका प्रसारण किया था। ट्रंप ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “क्या कोई सचमुच विश्वास करता है कि एक रिपोर्टर जिसके बारे में पहले किसी ने नहीं सुना, ‘वह अपना मेलबॉक्स खोलता है और मेरा आयकर रिटर्न पाता है? एनबीसी न्यूज फर्जी न्यूज!”
एमएसएनबीसी ने कहा था कि जॉनसन से मिले दस्तावेज सार्वजनिक होंगे, तो व्हाइट हाउस ने उस खबर के प्रकाशन से पहले ही यह स्वीकार किया था कि ट्रंप ने साल 2005 में अपने आयकर रिटर्न में 15 करोड़ डॉलर से अधिक की कमाई और 3.8 करोड़ डॉलर कर चुकाने की बात स्वीकार की थी। यह कर 25 फीसदी की दर से चुकाया गया था। व्हाइट हाउस ने एमएसएनबीसी का हवाला देते हुए एक बयान में कहा, “आप जानते हैं कि आप रेटिंग के लिए मरे जा रहे हैं, क्योंकि आप दो दशक पुराने आयकर रिटर्न के दो पन्नों के आधार पर खबर के प्रकाशन के लिए कानून को तोड़ने के लिए तैयार हैं।”
जॉनसन एक खोजी रिपोर्टर हैं, जिन्होंने 2001 में पुलित्जर पुरस्कार जीता था। वह एक वेब पेज चलाते हैं जिसका नाम डीसीरिपोर्ट डॉट ऑर्ग है।
उन्होंने बताया कि उनके पास ट्रंप के आयकर र्टिन की कॉपी उनके मेलबॉक्स में किसी ने भेजी थी, जो ट्रंप का ही कोई करीबी हो सकता है। जॉनसन ने कहा, “वैसे यह भी पूरी तरह से संभव है कि खुद डोनाल्ड ने ही इसे मुझे भेजा हो। डोनाल्ड ट्रंप की सालों से खुद ही सब कुछ लीक करने की आदत है।”
ट्रंप ने व्हाइट हाउस के उम्मीदवारों की बीच लंबे समय से स्थापित आयकर रिटर्न को सार्वजनिक करने की परंपरा को हाल के चुनावों के दौरान तोड़ दिया था। उन्होंने अपना आयकर रिटर्न सार्वजनिक नहीं किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close