Main Slideराष्ट्रीय

मतगणना की तैयारियां को पूरी करने का निर्देश

category1488292374

नई दिल्ली | निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों (सीईओ) को मंगलवार तक मतगणना संबंधी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, निर्वाचन आयोग ने सभी 157 मतगणना केंद्रों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश भी दिया है।
गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में 11 मार्च को मतगणना होगी। पांच राज्यों के 157 मतगणना केंद्रों में से उत्तर प्रदेश में 75, पंजाब में 53, उत्तराखंड में 15, मणिपुर में 12 और गोवा में दो मतगणना केंद्र होंगे।
निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के भंडारण और सुरक्षा, मतगणना कर्मियों और मतगणना एजेंटों की नियुक्ति आदि से संबंधित सभी पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने निर्देश में कहा है कि सभी मतगणना केंद्रों में मतगणना एजेंटों को मतगणना कर्मियों और ईवीएम मशीनों से अलग रखने के लिए कांटेदार तार लगाई जाए। सभी चुनाव अधिकारियों को सात मार्च की रात तक मतगणना के सभी इंतजाम पूरे करने को कहा गया है।
ईवीएम मशीनें लाने, ले जाने समेत मतगणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियो फिल्म तैयार की जाएगी।
मणिपुर में आठ मार्च को मतदान का दूसरा व अंतिम चरण होगा और इसी दिन उत्तर प्रदेश में भी मतदान का सातवां और अंतिम चरण पूरा होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close