Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में आयोजित होगी एशिया की सबसे बड़ी साईकिल रेस

mtb_1475243312देहरादून। अबकी बार एशिया की सबसे लंबी माउंटेन साइकिल रेस ‘उत्तराखंड हिमालयन माउंटेन ट्रैक बाइकिंग -2017’ का आगाज आठ अप्रैल को नैनीताल से होगा। साइकिल रेस प्रदेश के आठ जिलों से होकर अपने अंतिम पड़ाव के लिए गुजरेगी। वहीं आपको यह भी बता दूं कि इसके लिए रास्तों का निर्धारण साइकिल फेडरेशन ऑफ इंडिया तय करेगा। प्रतिभागी 28 फरवरी से उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर जाकर रैली के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रेस में शामिल होने से पहले उन्हें आठ अप्रैल को नैनीताल में प्री-क्वालिफाइंग दौर से गुजरना होगा।
उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से 2015 में पहली बार माउंटेन ट्रैक बाइकिंग (एमटीबी) रैली का आयोजन किया गया था। इस बार यह तीसरी बार आयोजित की जाएगी।
प्रतियोगिता का समापन 16 अप्रैल को देहरादून या मसूरी में होगा। 27 फरवरी तक साइकिल रेस के लिए रूट तय कर लिया जाएगा, जो 28 फरवरी को पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए माउंटेन साइकिल और व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन साइकिल फेडरेशन आफ इंडिया में होना अनिवार्य है।
इस प्रतियोगिता में भाग लेने वालों ने 628 किलोमीटर की दूरी तय की थी। इस बार यह दूरी कितनी होगी यह 27 फरवरी को तय कर लिया जाएगा। वहीं सूत्रों से मिले जानकारी के अनुसार यह दूरी पहले से अधिक होगी। अभी यह साफ नहीं हो पाया कि अगर दूरी अधिक की जाती है तो पहले के मुकाबले कितने किमी अधिक बढ़ाई जाय।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close