Main Slideराष्ट्रीय

लाखों लोगों ने गंगा सागर में किया स्नान

west-bengal-gangasagar-pilgrimage-tour

सागर द्वीप, (पश्चिम बंगाल) | मकर संक्रांति के अवसर पर वार्षिक गंगा सागर मेला के दौरान शनिवार को चल रही ठंडी हवाओं के बीच बेहद ठंडे पानी में देश व विदेशों से आए 10 लाख से अधिक लोगों ने गंगा नदी में स्नान किया। पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के विकास मंत्री मंटूराम पाखिरा ने बताया, “लगभग 10-12 लाख श्रद्धालु सुबह से अब तक स्नान कर चुके हैं, और भी लोग पवित्र स्नान के लिए आ रहे हैं।” पंचायत एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा, “हम 15 लाख लोगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।”
कोलकाता से 150 किलोमीटर दक्षिण 24 परगना जिले में स्थित इस द्वीप को हिंदू शुभ व पवित्र मानते हैं, जो साल में इस अवसर पर गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम में स्नान करने के लिए एकत्र होते हैं और कपिल मुनि मंदिर में प्रार्थना कर नारियल चढ़ाते हैं। कुंभ मेला के बाद गंगा सागर दूसरा सबसे बड़ा मेला माना जाता है। श्रद्धालु मानते हैं कि इसके पवित्र जल में स्नान करने से जीवनभर के पाप धुल जाते हैं।
मुखर्जी ने बताया कि प्रशासन ने भीड़ से निपटने के लिए जरूरी बंदोबस्त किए हैं। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में 20,000 से शौचालयों का निर्माण किया गया है, जो 2016 के मुकाबले 5,000 ज्यादा हैं।
तीर्थयात्री शौचालय का सही से इस्तेमाल कर सके, इसलिए हर 10 शौचालयों पर एक स्वयंसेवक की व्यवस्था की गई है। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए जिला प्रशासन ने अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था किया है।
दक्षिण 24 परगना जिले के मजिस्ट्रेट पी.बी. सेलीम ने बताया कि मेला परिसर में 200 सीसीटीवी कमरे लगाए गए हैं और नदी में जीवनरक्षक जहाजों की संख्या बढ़ा दी गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close