राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में योग आयोग बनेगा : रमन सिंह 

Chhattisgarh-CM9301

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  सुबह भिलाई में आयोजित योग शिविर में शामिल हुए। उन्होंने योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोग बनाने की बात कही। साथ ही अधिकारियों को पतंजलि के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने योगगुरु और पतंजलि ब्रांड के स्वामी रामदेव सहित स्कूली बच्चों और नागरिकों के साथ योगाभ्यास भी किया।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि यह आयोग इस वर्ष एक अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर तक योगक्रिया और योग शिक्षा के विस्तार में यह आयोग महत्वपूर्ण योगदान देगा। उन्होंने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों को आज ही पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य-योजना को अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग करने से निश्चित ही याददाश्त बढ़ाने की शक्ति मिलती है। नियमित रूप से योग करने से दिन-प्रतिदिन में किए गए कार्यों को लंबे समय तक याद करने की ताकत मिलती है। उन्होंने अपने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि योग करने से उन्हें किसी भी आंकड़े और जानकारी को व्यस्तता के बाद भी याद करने में सहायता मिलती है।
मुख्यमंत्री ने योग शिविर में शामिल होकर स्वामी विवेकानंद की जयंती और छत्तीसगढ़ का महान लोकपर्व छेर-छेरा की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close