Main Slideराष्ट्रीय

जंग का इस्तीफा मंजूर, अनिल बैजल होंगे दिल्ली के नये उपराज्यपाल

anil-baijal-n-1482922501

नई दिल्ली | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने  दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया और उनकी जगह अनिल बैजल को नया उपराज्यपाल नियुक्त किया। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति ने अनिल बैजल को दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का उपराज्यपाल नियुक्त किया है। वह जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे।”
नजीब जंग के 22 दिसंबर को अचानक इस्तीफा दिए जाने के एक सप्ताह बाद अनिल बैजल को नियुक्त किया गया। बैजल 1969 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। इससे पहले वह विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारी परिषद में थे। वह 2006 में केंद्रीय शहरी विकास सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए।

गृह सचिव रहें हैं वाजपेयी सरकार में
अटल सरकार में गृह सचिव रहे बैजल को कांग्रेस सरकार ने हटा दिया था। अनिल बैजल थिंक टैंक विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा पर इस थिंक टैंक की स्थापना अजित डोभाल ने ही की थी।
प्रसार भारती के सीइओ भी रहे
अनिल बैजल दिल्ली विकास प्रधिकरण के उपसचिव पद पर सेवा दे चुके हैं। साथ ही उन्होंने एयर इंडिया को सीएमडी और प्रसार भारती के सीइओ पद पर भी आसीन रहें हैं। बैजल 1969 में आइएएस बने थे और 2009 में शहरी विकास सचिव रहते हुए सेवानिवृत हुए थे। इससे पहले बैजल का नाम तब सुर्खियों में आया था जब उन्हें जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बनाने की बात चली थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close