Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

सार्क सम्मलेन में भाग नहीं लेगा भारत

बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान भी भारत का साथ देते हुए किया सार्क सम्मलेन का बहिष्कार

The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing the inaugural session of the 18th SAARC Summit, in Kathmandu, Nepal, on November 26, 2014.

भारत ने पाकिस्तान को घेरने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। MEA के सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है की पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मलेन सम्मलेन में भारत हिस्सा नही लेगा। भारत के साथ साथ बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान भी SAARC सम्मलेन का बहिष्कार करेंगे और पाकिस्तान नही जाने का फैसला किया है। उड़ी हमलो के बाद पाकिस्तान के खिलाफ भारत का ये बड़ा कदम माना जा रहा है।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है की मौजूदा स्थितयों को देखते हुए भारत इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मलेन में भाग लेने में असमर्थ है।
कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि सभी ‘सार्क’ सदस्य नवंबर में होने वाले सम्मेलन में भाग लेंगे। शरीफ की ये टिप्पणी अफगानिस्तान के बयान के बाद आई है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने के बाद लंदन पहुंचे शरीफ ने सार्क सम्मेलन से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान इस सम्मेलन की तैयारी कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी सदस्य देश इसमें भाग लेंगे।
भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शैदा मुहम्मद अब्दाली ने एक टीवी टैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि अधिकांश दक्षिण एशियाई देश हमारी तरह ही सोच रहे हैं। इसलिए प्रयास व्यापक होना चाहिए और हमें उस एक देश को अलग-थलग करना चाहिए, जो हमारी एकता और क्षेत्रीय शांति को बर्बाद कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोगों को देशों के बीच लाइन खींचनी है, एक देश जो आतंकवाद प्रायोजित कर रहा है और एक देश जो आतंकवाद के खिलाफ युद्ध का सहयोगी है। ये अंतर हर हाल में किया जाना चाहिए और ये तत्काल किया जाना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close