अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में ठंड से 36 बच्चों की मौत, स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना पर लगाया गया प्रतिबंध

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इस समय भीषण ठंड पड़ रही है। भीषण ठंड की वजह से पाकिस्तान में 36 बच्चों की जान चली गई। सर्दी को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में सुबह के समय होने वाली प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल ठंड की वजह से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में निमोनिया फैल गया है। निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई है। ठंड के बढ़ते प्रकोप के चलते घबराए प्रशासन ने स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

प्रार्थना सभाओं पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय प्रांत में 36 बच्चों की मौत के अलावा स्कूली बच्चों में निमोनिया के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर लिया गया है। पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘पंजाब में भीषण सर्दी के कारण निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई। इस कारण सरकार को 31 जनवरी तक स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा कराने पर मजबूरी में प्रतिबंध लगाना पड़ा।’

नर्सरी और प्ले स्कूल के बच्चों के लिए 19 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है। इसमें कहा गया है, ‘पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हुई थी।’ पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने के संबंध में वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ विस्तृत चर्चा की। कड़ाके की पड़ती ठंड के मद्देनजर बढ़ रहे निमोनिया के मामलों पर रोकथाम के ल‍िए बच्चों को मास्क पहनने के लिए भी कहा जा रहा है. साथ ही उनको हाथ धोकर खाने और गर्म कपड़े पहनने के लिए भी सलाह दी गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close