Main Slideउत्तराखंडशिक्षा

समीक्षा बैठक में खुलासा, समग्र शिक्षा के कार्यों में हिमाचल और यूपी से आगे उत्तराखंड

देहरादून। समग्र शिक्षा के कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में उत्तराखंड, हिमाचल और यूपी से आगे निकल गया है। राज्य ने निर्माण कार्यों की अलग-अलग श्रेणियों में दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान प्राप्त किया है। समग्र शिक्षा की केंद्रीय शिक्षा सचिव शिक्षा संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई ऑनलाइन बैठक में राज्यों की समीक्षा की गई।

समीक्षा में खुलासा हुआ कि उत्तराखंड ने स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 97 प्रतिशत से अधिक प्रगति की है। उत्तराखंड को अच्छे राज्यों की श्रेणी में तीसरा स्थान मिला है। जबकि, हिमाचल के 28.8 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश के 38 प्रतिशत काम शेष रहे हैं। बालक शौचालय में भी उत्तराखंड के केवल तीन प्रतिशत काम लंबित हैं। इस श्रेणी में राज्य को अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में चौथा स्थान मिला है।

बालिका शौचालय निर्माण में उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। जबकि, दिव्यांग बच्चों के शौचालय निर्माण में भी राज्य को छठा स्थान मिला है। बैठक में राज्य परियोजना निदेशक बंशीधर तिवारी, निदेशक वंदना, अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती, वित्त नियंत्रक गुलफाम अहमद, शैलेंद्र अमोली, मदन मोहन जोशी आदि मौजूद रहे।

उत्तराखंड ने स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 97 प्रतिशत से अधिक प्रगति की है। उत्तराखंड को अच्छे राज्यों की श्रेणी में तीसरा स्थान मिला है। जबकि, हिमाचल के 28.8 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश के 38 प्रतिशत काम शेष रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close