प्रदेश

अवियाकुल प्राइवेट लिमिटेड ने किया ग्लोबल सस्टेनेबल एविएशन कॉन्क्लेव पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्ली| आज पर्यावरणीय स्थिरता समय की मांग है। यह बेहतर भविष्य की कुंजी है। ऐसी बातचीत बनाने की ज़रूरत है जो दुनिया भर में सार्थक कार्रवाइयों में तब्दील हो। कई संगठन आज पर्यावरण की दृष्टि से सस्टेनेबल प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए उद्योगों को बदलने के लिए काम कर रहे हैं। भारत में अधिक पर्यावरणीय रूप से सस्टेनेबल विमानन के आह्वान का नेतृत्व अवियाकुल प्राइवेट लिमिटेड (अवियाकुल) कर रहा है, जिसने भारतीय विमानन अकादमी में 13-14 अक्टूबर, 2022 को ग्लोबल सस्टेनेबल एविएशन कॉन्क्लेव पर 2-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।

कॉन्क्लेव का आयोजन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के संयुक्त उद्यम के तहत किया गया था। 2 दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया: एयर मार्शल (डॉ.) राजीव सचदेवा, एवीएसएम (पीएचडी), मेजर जनरल माथुर, श्री एंडी कोटवानी, डॉ. गोपाल कामथ, और श्री विकास खिथा। प्रत्येक नेता ने अपने विचार साझा किए। सैन्य शिक्षा और राष्ट्र निर्माण से लेकर इसकी प्रासंगिकता तक कई विषयों पर विचार। सम्मेलन के दौरान सैन्य शिक्षा की आधारशिला रखने पर एक तकनीकी सत्र भी आयोजित किया गया। डॉ. अनिल कुमार भट्ट, प्रो. श्रीकांत परांजपे, कैप्टन (डॉ.) प्रोबल के. घोष, और डॉ. कैलाश कुमार पाठक ने सैन्य शिक्षा पर अपने विचारोत्तेजक व्याख्यान साझा किए। इसके बाद ग्लोबल सस्टेनेबल एविएशन कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन “क्या सैन्य शिक्षा राष्ट्रीय स्तर पर अगले स्तर तक पहुंचनी चाहिए?” विषय पर एक पैनल चर्चा हुई।

दूसरे दिन की शुरुआत श्रीमती द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ हुई। अरुणिमा घोष. इसके बाद सस्टेनेबल हवाई अड्डों और बुनियादी ढांचे पर एक और आकर्षक सत्र आयोजित किया गया जिसमें डॉ. देवाकर गोयल, श्री गुरुमुख सिंह बावा, श्री. पंकज दुबे जैसे वक्ताओं को शामिल किया गया। सतत समाधान प्राप्त करने में चुनौतियों पर एक पैनल चर्चा जिसमें श्री अजय कुमार, श्री. संदीप बहल, श्री. वरूण विजय सिंह जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ गहन और दिलचस्प चर्चा शामिल है। योगेश गर्ग और कर्नल के.वी. कुबेर ने सत्र का संचालन किया। इस कार्यक्रम में एक बहुत ही विशिष्ट अतिथि, एक ओलंपिक पदक विजेता, कुमारी गौरांशी शर्मा की उपस्थिति भी देखी गई, जिन्होंने 5 मई को ब्राजील में आयोजित बधिर ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। 2022. तकनीकी सत्र में श्री. अश्विनी शर्मा, श्री. भार्गव रमण रायप्रोलू, श्री. थानिगेश अरुमुगम पार्थसारथी ने स्थिरता हासिल करने के लिए उपकरणों पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। कार्यक्रम का समापन श्री. वैभव वरुण (अवियाकुल के संस्थापक) ने मेवाड़ विश्वविद्यालय में अवियाकुल द्वारा ड्रोन उत्कृष्टता केंद्र और EAMRO 2022 के दूसरे संस्करण की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा, “विमानन एमआरओ उद्योग में उभरते रुझानों पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन,” उन्होंने कहा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close