उत्तर प्रदेशप्रदेश

मुलायम सिंह यादव की हालत गंभीर, दी जा रही CRRT थेरेपी

गुरुग्राम (हरियाणा)। सपा संस्थापक की सेहत अभी भी नाजुक बनी हुई है। मुलायम की क्रिएटनिन लेवल बार-बार बढ़ता जा रहा है। उन्हें एडवांस CRRT सपोर्ट पर रखा गया है। बताया जा रहा है कि उनकी सेहत कोई खास सुधार नहीं हुआ है।

गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल ने बुधवार को उनका हेल्थ बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि वह इंटेंसिव केयर यूनिट में भर्ती हैं और विशेषज्ञों की टीम उनके इलाज में जुटी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत शिवपाल यादव व सपा के कई नेता व समर्थक वहां मौजूद हैं।
यह भी पढ़े-
महाराष्ट्र में सियासी दशहरा, शिंदे का तंज- जो मेरे उत्तराधिकारी होंगे, वो मेरे बेटे होंगे’
मंगलवार को उन्हें सीसीयू से निकाल कर आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। मुलायम सिंह को निम्न रक्तचाप और सांस लेने में तकलीफ के कारण पहले भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुलायम सिंह यादव को देखने बुधवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहुंचे। लालू के साथ उनके छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी थे।

क्या है CRRT थेरेपी

मुलायम सिंह यादव के किडनी में इंफेक्शन फैल गया है। उनके शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है। ऐसे में सामान्य डायलिसिस के बजाए उन्हें एडवांस CRRT थेरेपी सपोर्ट पर रखा गया है। यह थेरेपी किडनी खराब होने पर सामान्य डायलिसिस के इलाज से बेहतर होती है।

मरीज के शॉक में होने पर डायलिसिस के बजाय CRRT मशीन का इस्तेमाल बेहतर रहता है, जो काफी एडवांस टेक्नॉलजी है। कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (CRRT) मशीन आईसीयू में मरीज को लगा दी जाती है।

नॉर्मल डायलिसिस मशीन एक मिनट में 500 एमएल ब्लड लेती है, वहीं CRRT मशीन से ब्लड की खपत कम होती है। सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घण्टे में होती है, जबकि CCRT लगातार चलती रहती है। इससे शरीर में क्रिएटनिन का लेवल बनाए रखने में ज्यादा मदद मिलती है, साथ ही किडनी के रिकवरी के चांस भी बढ़ जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close