Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

15 जुलाई से फ्री में लगेगा बूस्टर डोज़, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 दिन तक दी जाएगी सुविधा

कोरोना के बूस्टर डोज से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। 15 जुलाई से 18 साल के ऊपर वालों को फ्री में बूस्टर डोज लगाया जाएगा। ये फ्री बूस्टर डोज 15 जुलाई से 75 दिन तक लगाया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ये सुविधा दी जा रही है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ की आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज लगा है।

हालांकि 60 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट फाइटर में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर डोज ले चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि भारत की अधिकांश आबादी ने 9 महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी। आईसीएमआर और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद करीब छह महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर खुराक लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच के अंतर को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया था। टीका लगवाने की बात पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर ऐसा किया गया था।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

इस मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि ये फैसला लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 साल से अधिक की आयु के सभी नागरिकों को बूस्टर खुराक फ्री दी जाएगी। यह सुविधा सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध होगी। ठाकुर ने कहा, भारत आजादी का 75वां वर्ष मना रहा है। आजादी के अमृत काल के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर खुराक दी जाएगी।

24 घंटे में आए कोरोना के इतने मामले

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 16906 नए मामले आए हैं। बुधवार को हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से जारी किए गाए आंकड़े बताते हैं कि पिछले 24 घंटो में 45 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। कोरोना से होने वाली कुल मृतकों की संख्या अब बढ़कर 5,25,519 पर पहुंच गई है। जबकि कल की बात करें तो मंगलवार को 13,615 नए मामले सामने आए थे, जबकि संक्रमण की चपेट में आने से 20 लोगों की मौत हो गई थी। बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या अब 1,32,457 हो गई है. जबकि कुल मामले बढ़कर 4,36,69,850 हो गए। वहीं रिकवरी रेट की बात करें तो यह 98.49 फीसदी हो गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close