Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

केदारनाथ में 20 जून तक ध्यान गुफा की बुकिंग फुल, पीएम मोदी ने भी यहां लगाया था ध्यान

आप केदारनाथ की पहाड़ी पर स्थित ध्यान गुफा में साधना करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको 20 जून तक का इंतजार करना पड़ेगा। इस तिथि तक गुफा की आनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है। 18 मई 2019 को इसी गुफा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ध्यान लगाया था। तब से देश-विदेश में इस ध्यान गुफा का क्रेज काफी बढ़ गया है।

800 मीटर की दूरी पर स्थित है यह गुफा

गढ़वाल मंडल विकास निगम के रीजनल मैनेजर आरएस खत्री ने बताया कि देशभर से श्रद्धालु ध्यान गुफा की बुकिंग कराना चाहते हैं। यह गुफा मंदाकिनी नदी के दूसरी ओर केदारनाथ मंदिर से लगभग 800 मीटर की दूरी पर दुग्ध गंगा के पास स्थित है। गुफा का एक दिन का किराया तीन हजार रुपये है।

पहाड़ी पर दो अन्‍य गुफाएं हुई तैयार

बताया कि इसके अलावा केदारनाथ की पहाड़ी पर दो अन्य गुफाएं भी तैयार हो चुकी हैं और इस बार इनके लिए भी आनलाइन बुकिंग की जा रही है। लेकिन, श्रद्धालुओं में सबसे अधिक क्रेज उसी गुफा का है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ध्यान लगाया था।

निगम के गेस्ट हाउस 20 जून तक फुल

इसके अलावा केदारनाथ धाम समेत यात्रा पड़ावों पर स्थित गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस 20 जून तक फुल हैं। कई गेस्ट हाउस तो 30 जून तक के लिए आनलाइन बुक हो चुके हैं। रीजनल मैनेजर ने बताया कि धाम में गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से लगभग 2500 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

हेली टिकट भी 20 जून तक उपलब्ध नहीं

केदारनाथ धाम के लिए 20 जून तक हेली टिकटों की बुकिंग भी फुल हो चुकी है। हेली सेवा के नोडल अधिकारी सुरेंद्र पंवार ने बताया कि आए दिन अचानक मौसम का मिजाज बदलने के कारण हेली सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। हालांकि, बीते तीन से मौसम खुला हुआ है और नियमित उड़ान हो रही हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close