व्यापार

India Post ने सेविंग अकाउंट्स पर दिया बड़ा झटका, ग्राहकों को अब कम मिलेगा ब्याज

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में सेविंग अकाउंट है तो आपके लिए बुरी खबर है। दरअसल, डाक विभाग के अधीन आने वाले आईपीपीबी ने सभी सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों में 25 बीपीएस की कटौती की है। कटौती के बाद की नई दरें 1 जून 2022 से लागू हैं।

कितनी हुई ब्याज दर: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सेविंग अकाउंट पर अब ब्याज दर 2 फीसदी सालाना है। इससे पहले सालाना ब्याज दर 2.25 फीसदी थी। यह ब्याज दर सेविंग अकाउंट में रखे एक लाख रुपये तक की रकम के लिए है।

India Post

वहीं 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक की रकम सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो ब्याजदर अब 2.25 फीसदी प्रति वर्ष है। पहले इस रकम पर 2.50 फीसदी प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिल रहा था। आपको बता दें कि इन ब्याज दरों का भुगतान ग्राहकों को तिमाही आधार पर किया जाता है।

बीमा योजनाओं पर भी झटका: आपको बता दें कि सरकार ने बीमा योजना- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (पीएमएसबीवाई) का प्रीमियम बढ़ा दिया है। पीएमजेजेबीवाई की प्रीमियम दर को बढ़ाकर 1.25 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है।

इस तरह यह सालाना 330 रुपये से बढ़कर 436 रुपये हो गई है। वहीं, पीएमएसबीवाई के लिए वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दी गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close