उत्तर प्रदेशप्रदेश

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान निकला कोबरा सांप, मचा हड़कंप

वाराणसी के ज्ञानवापी और श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट के फैसले के बाद शनिवार सुबह 8 बजे से सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है. कोर्ट कमिश्नर सहित सभी पक्ष मस्जिद परिसर के अंदर चले गए हैं. वहीं काशी विश्वनाथ मंदिर से पहले क़रीब 800 मीटर की दूरी पर थाना चौक के पास सभी लोगों को रोक दिया गया है. यहां भारी संख्या में पुलिस फ़ोर्स तैनात है. वाराणसी कोर्ट ने किसी भी हालत में सर्वे की कार्रवाई ना रोकने के निर्देश दिए हैं. अगर कोई बाधा उत्पन्न करता है तो सख़्त कार्रवाई के निर्देश वाराणसी डीएम के द्वारा दिए गए हैं.

लेकिन इसी बीच सर्वे के दौरान कोबरा सांप निकलने से हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने सांप को पकड़ने वाले को बुलाया। वहीं सांप निकलने की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी गई है।

सर्वे टीम में एडवोकेट कमिश्नर के साथ दो सहायक भी शामिल हैं. इसके अलावा वादी और प्रतिवादी के साथ ही दोनों पक्षों के वकील भी मस्जिद परिसर में सर्वे टीम के साथ मौजूद हैं. दाखिल हुए सभी लोगों के मोबाइल फोन जमा करा लिए गए हैं. फिलहाल, परिसर के एक कमरे को खोला गया है, जिसका सर्वे किया जा रहा है.

बता दें कि 56 (ग) के आधार पर मुस्लिम पक्षकारों ने कोर्ट कमिश्नर को बदलने की थी. इस मांग को सिविल जज ने खारिज कर दिया है. 61 (ग) के आधार पर मस्ज़िद के अंदर सर्वे का मुस्लिम पक्ष ने विरोध किया था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है क‍ि मस्‍ज‍िद के सर्वे के मामले में यदि कोई बाधा बन रहा है तो प्रशासन उस पर दण्‍डात्‍मक कार्रवाई करे. बताया जाता है कि हिंदू पक्ष के मुताबिक, मस्जिद और विश्वनाथ मंदिर के बीच 10 फीट गहरा कुआं है, जिसे ज्ञानवापी कहा गया है. स्कंद पुराण में भी इसका जिक्र मिलता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव ने स्वयं लिंगाभिषेक के लिए अपने त्रिशूल से ये कुआं बनाया था.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close