उत्तर प्रदेशधर्मप्रदेशराजनीति

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में हिंदू देवी-देवताओं के प्रतीक चिह्न मिले, आज फिर होगा वीडियोग्राफी का काम

वाराणसी की चर्चित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज फिर सर्वे का काम होगा. कल वहां पहुंची टीम को विरोध का सामना करना पड़ा था. दरअसल हिंदू पक्ष के वकील का दावा है कि मस्जिद परिसर में हिंदू देवी-देवताओं के प्रतीक चिह्न मिले हैं.

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कल जिस वक्त और जिस अंदाज में सर्वे हुआ वो सिलसिला आज भी उसी तरह जारी रहेगा. लेकिन आज अलग ये होगा कि ज्ञानवापी मस्जिद के विवादित क्षेत्र में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की जाएगी. वहीं 27 सदस्यीय सर्वे टीम आज परिसर में बैरेकेडिंग के अंदर जाकर सर्वे करेगी.

शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में बाहर के इलाकों का सर्वे हुआ. ज्ञानवापी परिसर स्थित मस्जिद का सर्वे और वीडियोग्राफी जारी किया गया, भारी सुरक्षा बल की तैनाती में वीडियोग्राफी और सर्वे की कार्यवाही की गई। इस दौरान जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।इसके अलावा श्रृंगार गौरी के दर्शन पूजन के लिए याचिका दायर करने वाली महिलाएं और अन्य पक्षकार के अलावा कोर्ट के आदेश पर नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर भी मौजूद रहे।

सर्वे की सभी रिपोर्ट, वीडियोग्राफी और सबूत जिला कोषाकार में रखे जाएंगे. हिंदू पक्ष के वकील का दावा है कि शुक्रवार को हुए सर्वे में मस्जिद परिसर में भारी मात्रा में हिंदू देवी-देवताओं के चिह्न मिले हैं.

हिंदू पक्ष का वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कल हम बैरेकेडिंग के अंदर जाएंगे. आज भारी मात्रा में हिंदू देवी-देवताओं के चिन्ह मिले हैं. विवादित स्थल पर कल जाएंगे. आज हम लोग सूर्यास्त होने की वजह से नहीं जा पाए. 26/4 का ऑर्डर कहता है कि हम बैरेकेडिंग के अंदर जाएं और हम कल 3 बजे बैरेकेडिंग के अंदर जाएंगे.

इससे पहले शुक्रवार को सर्वे और वीडियोग्राफी का काम भारी तनाव के बीच हुआ. मुस्लिम पक्ष इस सर्वे के शुरू से ही खिलाफ रहे हैं.सर्वे टीम जब मस्जिद के करीब पहुंची तो मौके पर जमकर नारेबाजी भी हुई, हालांकि कड़े इंतजाम के कारण हालात काबू में रहे और सर्वे टीम ज्ञानवापी परिसर में दाखिल हो गई.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close