Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेशराजनीति

केदारनाथ धाम जाने वाले हर यात्री की लोकेशन होगी प्रशासन के पास, घोड़े और खच्चरों पर लगेगा जीपीएस

केदारनाथ पैदल मार्ग पर यात्रियों को लेकर गौरीकुंड से केदारनाथ जाने वाले घोड़े-खच्चरों पर जीपीएस चिप लगेगी, ताकि हर यात्री व घोड़े की सही लोकेशन का पता चल सके। प्रशासन के निर्देश पर अब तक 2100 घोड़े और खच्चरों पर जीपीएस चिप लगा दी गई है।

घोड़े-खच्चर के माथे पर जीपीएस चिप

इस बार केदारनाथ की यात्रा पर चलने वाले हर घोड़े-खच्चर के माथे पर जीपीएस चिप लगाई जाएगी। इस चिप को लगाने का उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा है। केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़े और खच्चरों से जाने वाले प्रत्येक यात्री की लोकेशन प्रशासन के पास रहेगी। केदारनाथ पैदल मार्ग आपदा की दृष्टि से काफी संवेदनशील है।

सुरक्षा की दृष्टि से यह जीपीएस चिप महत्वपूर्ण

पैदल मार्ग पर दुर्घटनाएं घटित होती रहती हैं। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यह जीपीएस चिप महत्वपूर्ण रहेगी। जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी राजेश पंवार ने बताया कि जितने भी घोड़े और खच्चरों का यात्रा मार्ग में पंजीकरण होगा, सभी पर यह चिप लगाई जाएगी।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर 14 चिकित्सा राहत केंद्रों में कार्मिक तैनात

केदारनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने केदारनाथ पैदल मार्ग पर 14 चिकित्सा राहत केंद्रों (एमआरपी) में स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती कर दी है। मुख्य चिकित्साधिकारी बीके शुक्ला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने केदारनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close