Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड को चार केंद्रीय विद्यालयों की सौगात, डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए

उत्तराखंड को चार केंद्रीय विद्यालयों की सौगात मिलने जा रही है। कोटद्वार, नरेंद्रनगर, मदन नेगी और द्वाराहाट में नए केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना के लिए विस्तृत परियोजना आख्या (डीपीआर) तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश सरकार लंबे अरसे से केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना की मांग केंद्र सरकार से कर रही है। प्रदेश सरकार का अभियान रंग लाता दिखाई दे रहा है। तीन जिलों में पौड़ी में कोटद्वार, टिहरी में नरेंद्रनगर व मदन नेगी और अल्मोड़ा में द्वाराहाट में केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना की दिशा में कदम आगे बढ़े हैं। सीपीडब्लूडी और एमईएस से डीपीआर बनवाई जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन उपायुक्त मीनाक्षी जैन ने नजदीकी केंद्रीय विद्यालयों लैंसडौन, ऋषिकेश, सौरखंड और रानीखेत के प्राचार्यों को सीपीडब्लूडी और एमईएस से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय खोलने के लिए प्रस्तावित भूमि से संबंधित कागज उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे। उपायुक्त मीनाक्षी जैन के अनुसार नए केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना को संसदीय समिति के समक्ष संस्तुति के लिए प्रक्रिया चल रही है।

कोटद्वार क्षेत्र की बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ: ऋतु खंडूड़ी भूषण

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि कोटद्वार को केंद्रीय विद्यालय का तोहफा मिलेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उनसे यह बात कही है। उन्होंने बीती सात अप्रैल को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को इस संबंध में पत्र सौंपा था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय में केंद्रीय विद्यालय से संबंधित प्रस्ताव पहले ही भेजे जा चुके हैं। करीब ढाई लाख की आबादी वाले कोटद्वार क्षेत्र की 60 फीसदी से अधिक आबादी सैन्य पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती है। झंडीचौड़ पश्चिमी में केंद्रीय विद्यालय के नाम पर आठ एकड़ भूमि स्वीकृत की गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close