Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

उत्तराखंड : कोरोना संक्रमित लोग इस तरह कर पाएंगे मतदान, तीन-चार दिन पहले करवाना होगा पंजीकरण

 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ये सवाल खड़ा हो गया था कि आखिर संक्रमित लोग किस तरह से मतदान करेंगे। तो इसका उपाय भी निकाल लिया गया है। संक्रमित होने के बाद भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे। नैनीताल जिला प्रशासन कोरोना संक्रमित हुए लोगों को पोस्टल बैलेट से अपने वोट डालने की अनुमति देगा। इसके लिए लोगों को मतदान से तीन-चार दिन पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद पोस्टल बैलेट मतदाता के घर पहुंचा दिया जाएगा।

वोटर्स घर पर ही पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का प्रयोग कर इसे निर्वाचन अधिकारी को सौंप देगा। मतदान के दिन ही सर्विस वोटरों के साथ उनके मतपत्र गिने जाएंगे। यह सुविधा दिव्यांग एवं 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को भी दी जा रही है। इसका उद्देश्य कोरोना के खतरे के बीच लोगों को मतदान के लिए अधिक से अधिक जागरूक करना है।

कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए पोस्टल बैलेट से मतदान कराना मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिहाज से काफी मददगार साबित होगा। वर्तमान में जिले में चार सौ से अधिक कोरोना के सक्रिय मामले हैं। आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और इजाफा होने की पूरी आशंका जताई जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close