Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारतीय मूल के गौतम राघवन बने व्हाइट हाउस के टॉप अधिकारी

 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक सलाहकार गौतम राघवन को पदोन्नत करते हुए व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय का प्रमुख बनाया। व्हाइट हाउस प्रेसिडेंशियल पर्सनल ऑफिस को ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनल भी लिखा जाता है, जो नई नियुक्तियों से जुड़ी जिम्मेदारियों को देखता है। पीपीओ उन कार्यालयों में से एक है, जो व्हाइट हाउस में काम करने वाले उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए सबसे अधिक
जिम्मेदार है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को राघवन को पदोन्नत किया। वे अभी तक पीपीओ के डिप्टी डायरेक्टर थे। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कैथी रसेल को UNICEF की अगली कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने का ऐलान किया है। रसेल अभी राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय की प्रमुख थीं। ऐसे में यह जगह खाली हो गई, इसके बाद बाइडेन ने इस अहम पद की जिम्मेदारी गौतम राघवन को दी।

बाइडेन ने अपने बयान में कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि गौतम राघवन ने पहले दिन से कैथी के साथ काम किया। वे अब पीपीओ के नए डायरेक्टर होंगे।

राघवन का जन्म भारत में हुआ। वे सिएटल में पले बढ़े. उन्होंनेन्हों स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है। वे वेस्ट विंगर्स: स्टोरीज फ्रॉम द ड्री म चेजर, चेंज मेकर्स, एंड होप क्रिएटर्स इनसाइड द ओबामा व्हाइट हाउस के संपादक भी हैं। 40 साल के राघवन समलैंगिक है और अपने पति और एक बेटी के साथ वॉशिंगटन में रहते हैं।

गौतम राष्ट्रपति के डिप्टी असिस्टेंट रहे हैं। वे बाइडेन और हैरिस प्रशासन की ट्रां जिशन टीम में पहले चुने गए सदस्य थे। राघवन ने अमेरिकी प्रतिनिधि प्रमिला जयपाली के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close