Main Slideराष्ट्रीय

राकेश टिकैत ने दी मोदी सरकार को धमकी, कहा – 26 जनवरी दूर नहीं

 

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता व किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने केंद्र सरकार को फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि सरकार को एमएसपी पर कानून बनाने को लेकर अपना दिमाग ठीक करना चाहिए। केंद्र सरकार के एमएसपी पर कानून न बनाने की स्थिति में उन्होंने 26 जनवरी 2020 वाली घटना को दोहराए जाने की भी चेतावनी दे डाली।

महाराष्ट्र पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों ने एक साल बहुत झेल लिया। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बना दे नहीं तो हम वहीं के वहीं हैं। 26 जनवरी दूर नहीं है और देश के 4 लाख ट्रैक्टर भी यहीं हैं और देश का किसान भी यहीं है।

बता दें कि, पिछले साल 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान राजधानी दिल्ली में हिंसा हुई थी और बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी लाल किले में दाखिल हो गए थे। राकेश टिकैत ने रविवार को मांग की कि केंद्र देश में किसानों के हितों की रक्षा के लिए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए एक कानून लाये।

किसान मजदूर महापंचायत के संबोधन के दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार धोखा कर रही है, सचेत रहने की जरूरत है। अभी सरकार बात करने की लाइन में नहीं आई है। ये सरकार षड्यंत्रकारी, बेईमान और धोखेबाज है। किसान समाज और मजदूरों को नीचा दिखाने की कोशिश कर रही है।

राकेश टिकैत ने कहा, ‘‘केंद्र को किसानों को एमएसपी की गारंटी देने के लिए एक कानून लाना चाहिए। कृषि और श्रम क्षेत्रों से जुड़े कई मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है और हम उन्हें उजागर करने के लिए पूरे देश में यात्रा करेंगे।’’ टिकैत ने यह भी मांग की कि केंद्र के तीन कृषि विपणन कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता दी जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close