प्रदेश

बेहतर सर्विलांस और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति से उत्तर प्रदेश में जीका वायरस पर हुआ प्रभावी नियंत्रण

लखनऊ, 18 नवम्बर: बेहतर सर्विलांस और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति से उत्तर प्रदेश में जीका वायरस पर प्रभावी नियंत्रण बन गया है। अब तक संक्रमित पाए गए 140 मरीजों में से 85 उपचारित होकर स्वस्थ हो गए हैं, जबकि 55 का इलाज जारी है। जीका टेस्टिंग से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो जीका की टेस्ट पॉजिटिविटी दर में बीते तीन दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

गुरुवार को उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में कोविड और जीका संक्रमण की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पॉजिटिविटी दर में गिरावट पर संतोष जताया, साथ ही सर्विलांस को और तेज करने की जरूरत भी बताई। सीएम ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व तक कानपुर में जीका के बहुतायत मरीज मिल रहे थे। लगातार कोशिशों से अब न केवल कानपुर बल्कि लखनऊ और उन्नाव में भी स्थिति नियंत्रित है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को 24×7 अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं।

सीएम के निर्देशानुसार जीका के मरीज की पुष्टि होते ही संबंधित इलाके को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर आवश्यक एहतियात बरते जा रहे हैं। वहां दवाओं के छिड़काव, जांच सहित अन्य बचाव की गतिविधियां की जा रही हैं। सीएम योगी ने सभी जनपदों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से करने का निर्देश दिया है। इस काम में निगरानी समितियों का पूर्ण सहयोग लिया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close