प्रदेश

प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं: नवनीत सहगल

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग करते हुए टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इस अभिनव प्रयोग सेें कोरोना संक्रमण में कमी आयी है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर मात्र 256 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 19 हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। प्रदेश देश में 07 करोड़ 15 लाख से अधिक टेस्ट किये जा चुके है। कुछ दिन पूर्व एक दिन में 30 लाख टीके लगाये गये थे। उन्होंने बताया कि इस महीने लगभग 02 करोड़ टीके लगाये गये है। अगले महीने 03 करोड़ से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये है कि रात्रि 10 बजे से रात्रिकालीन कर्फ्यू सख्ती से जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी/निगरानी समितियों द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमण को आरम्भिक स्तर पर ही रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे है। इसके लिए लगातार टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूरी की जाए। मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू/आइसोलेशन बेड 6600 से अधिक तैयार हो गये है। अब तक प्रस्तावित 554 ऑक्सीजन प्लांट में से 357 क्रियाशील हो चुके हैं। शेष निर्माणाधीन प्लांट शीघ्र क्रियाशील हो जायेंगे। उन्होेंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने फिरोजाबाद का दौरा कर वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों के परिवारों से बातचीत कर स्थिति का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये।

उन्होंने बताया कि टीम-9 की बैठक में मुख्यमंत्री जी ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा को निर्देशित किया है कि वे स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवायें व नियमित साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य भी निरन्तर जारी रखे। बैठक में मुख्यमंत्री जी ने पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति व जनजाति छात्रवृत्ति योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि छात्रवृत्ति से छूटे बच्चों को प्रपत्र भरवा कर छात्रवृत्ति प्रदान की जाये। श्री सहगल ने बताया कि कल से कक्षा 01 से 05 तक स्कूल खुलेंगे। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार इस वर्ष बच्चों की यूनिफार्म, जूतों व किताबों की धनराशि उनके माता-पिता के खातों में सीधे भेजी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार बाढ़ की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुये है इसके लिए कंट्रोल रूम स्थापित किये गये है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने लगभग 01 लाख फूड पैकेट वितरित किये है। एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमे तैनात की गयी है। बाढ़ पीड़ितों को तत्काल राशन उपलब्ध कराने का कार्य भी किया जा रहा है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close