Main Slideजीवनशैली

घर पे बनाए स्वादिष्ट ढोकला, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: बेसन के इस्तेमाल से कई स्वादिष्ट और हेल्दी भोजन को बनाया जा सकता है। ये आपके बढ़ते वजन को कम करने के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनके नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर का अतिरिक्त वजन कम हो जाता है। ये रेसिपी हमारे शरीर में जमा हो रखे अतिरिक्त फैट को कम करने का कार्य करती हैं। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं बेसन ढोकला बनाने की रेसिपी को।

बेसन ढोकला 
ये काफी पौष्टिक रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की जरूरत होगी।

1 बेसन – 2 कप
2 फेंटा हुआ दही – 2 कप
3 नमक स्वादानुसार
4 हल्दी
5 हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
6 सरसों का बीज – 1 चम्मच
7 तेल – 2 चम्मच
8 नींबू का रस – 1 चम्मच
9 बेकिंग सोडा – 1 चम्मच
10 ताजा कटी हुई धनिया की पत्ती गार्निश करने के लिए।

तरीका
एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें बेसन और दही मिलाएं। मिलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कोई गांठ ना पड़े। इसके बाद इसमें नमक मिलाएं और चार घंटे के लिए इसे पकने दें। पकने के बाद इसमें हल्दी, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट डाल कर इसे मिक्स करें। मिक्स करने के बाद स्टीमर को गर्म करें। एक छोटी कटोरी लें उसमें बेकिंग सोडा, नींबू का रस और एक छोटा चम्मच तेल मिला लें। मिश्रण को तैयार किए हुए घोल में डालें और उसे अच्छी तरह फेंटें।

इसके बाद इस घोल को घी लगी हुई थाली में डालें और उसको स्टीमर पर रख दीजिए। स्टीमर पर रखने के बाद उसको 10 मिनट के लिए ढक्कन से ढक दें। एक बार ठंडा होने के बाद उसको चौकोर टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक तड़का पैन में तेल को गर्म करें और उसमें राई डालें। इस राई तड़के को ढोकला के ऊपर डाल दें और फिर इसे चटनी के साथ परोसें।

बेसन ढोकला खाने में तो काफी स्वादिष्ट है ही साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है। इसे आप अपने घर पर आए हुए मेहमान को भी खिला सकते हैं। इसके नियमित सेवन से वजन भी घटता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close