Main Slideप्रदेश

जो लोग वैक्सीन का विरोध कर रहे थे, आज वही लोग इसका समर्थन कर रहे हैं: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद मैदान में हैं। सीएम योगी कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए चलाये जा रहे एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट अभियान का स्थलीय निरीक्षण कर रहे है। मुख्यमंत्री द्वारा गांव-गाँव जाकर कोविड-19 के अभियान को देखने के साथ साथ जनपदीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की जा रही है। इसी क्रम में शनिवार को सीएम योगी इटावा पहुंचे। यहां से वह सैफई उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने कोविड अस्पताल और मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को अहम निर्देश दिए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में हर किसी को वैक्सीन लगेगी। उन्होंने तंज किया कि कल तक जो लोग वैक्सीन का विरोध कर रहे थे, आज वही लोग वैक्सीन का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इटावा में प्रशासन, हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स, स्वयं सेवी संगठन व अन्य ने मिलकर जो कार्य किया है, उसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। इटावा में एक समय पॉजिटिविटी रेट 30% के आस-पास पहुंच गया था, आज वह घटकर 02% से नीचे आ गया है।

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने कोरोना की थर्ड वेव की आशंका को लेकर अभी से कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। हर मेडिकल कॉलेज को 100 बेड का PICU वॉर्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। हर जिला अस्पताल में 25 बेड के PICU वॉर्ड की स्थापना की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। प्रदेश में 300 ऑक्सीजन प्लांट या तो निर्माणाधीन हैं या प्रस्तावित किए गए हैं। इससे हर जनपद, मेडिकल ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस कार्य में भारत सरकार का बहुत बड़ा सहयोग प्राप्त हो रहा है। प्रदेश के हर जनपद में कम्युनिटी किचन प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इससे हर जरूरतमंद एवं कोविड मरीजों के परिजनों को नि:शुल्क भोजन प्राप्त हो सकेगा।

सीएम ने कहा कि कोविड मरीजों को सरकार की ओर से नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत मई और जून माह में हर जरूरतमंद हेतु नि:शुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था 20 मई से प्रारंभ कर दी गई है। यूपी सरकार द्वारा अगले चरण में हर जनपद में न्यायिक अधिकारियों एवं मीडियाकर्मियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।न्यायिक अधिकारी जहां रहते होंगे, साथ ही जहां पर ऑब्जर्वेशन एरिया होगा वहां उनके लिए वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि थर्ड वेव आने से पहले हमारा प्रयास है की प्रदेश में 10 वर्ष से कम उम्र के जिनके बच्चे हैं, उनके माता-पिता को वैक्सीन से आच्छादित करने का कार्य कर सकें। इस तरह थर्ड वेव से पहले हर परिवार को एक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने का कार्य किया जा सकेगा। हमें विश्वास है कि इस माह के अंत तक कोविड की दूसरी लहर को पूरी तरह नियंत्रित करने में काफी हद तक सफल हो जाएंगे।साथ ही, तीसरी लहर को लेकर अभी से हमारी पूरी तैयारी है, उसको भी सफतलापूर्वक आगे बढ़ाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close