Main Slideजीवनशैलीतकनीकीराष्ट्रीय

आकाश में नज़र आएंगे अद्भुत दृश्य, स्वच्छ वातावरण में खगोलीय घटनाएं हुईं आकर्षक

लॉकडाउन के कारण इन दिनों, सभी प्राकृतिक दृश्य अधिक स्वच्छ और अधिक दूरी से दिखाई देने लगे हैं। प्रकृति ने इस महीने सभी आकर्षक खगोलीय घटनाओं को भी तैयार किया है। ये घटनाएँ बहुत कम अंतराल में घटित होंगी क्योंकि वे आकर्षक होंगी। अप्रैल का दूसरा पखवाड़ा इतने शानदार विचार प्रस्तुत करने जा रहा है कि दुनिया के सबसे बड़े संगठन, इंटरेस्टेड बॉर्डर्स को दुनिया के सबसे बड़े संगठन द्वारा ग्लोबल एस्ट्रोनॉमी मंथ घोषित किया गया है।

इन दिनों पृथ्वी से अच्छी खबरें नहीं आ रही हैं, ऐसे में अंतरिक्ष की इन दुर्लभ आकर्षक जगहों पर शांति पाने का बेहतर मौका है। अगले दो हफ्तों के दौरान, आकाश में एक नया धूमकेतु, तारों की बारिश यानी उल्कापिंड, शुक्र ग्रह के सबसे चमकीले, विभिन्न चंद्र ग्रहों के सबसे चमकीले ग्रह शामिल होंगे। शुक्रवार, 17 अप्रैल को सूर्योदय से ठीक पहले क्रिसेंट मून तीन चमकदार ग्रहों मंगल, शनि और बृहस्पति के साथ देखा जाएगा, जो फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन अवसर होगा।

खगोलीय

पृथ्वी की ओर हाल ही में खोजा गया और तेजी से गतिमान एटलस धूमकेतु शनिवार 18 अप्रैल से दूर अंतरिक्ष में दिखाई देने लगेगा। हालाँकि, इसके लिए अब दूरबीन की आवश्यकता होगी। यह धूमकेतु मई के तीसरे सप्ताह में पृथ्वी के सबसे करीब आने वाला है जब यह आकाश में बहुत उज्ज्वल दिखाई देगा।

वैज्ञानिक इसे लेकर बहुत उत्साहित हैं और लगातार इसका अध्ययन कर रहे हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का एक वर्ग यह भी दावा करता है कि यह चार भागों में विभाजित है और इसकी चमक फीकी है। लेकिन यह रहस्य अगले हफ्तों में भी सामने आएगा। इस बीच, लिरियड उल्कापात 16 अप्रैल से शुरू हो गया है, जो 28 अप्रैल तक चलेगा, लेकिन थैचर धूमकेतु द्वारा अंतरिक्ष में छोड़े जाने वाले कणों के कारण, यह उल्कापिंड 22 अप्रैल के सूर्योदय से पहले अपने चरम पर होगा, जब आकाश में तेज चमक होगी करीब एक घंटा। 22 उल्काओं की तीव्र वर्षा होगी।

24 अप्रैल को, मिल्की वे पिनव्हील और भँवर का एक दुर्लभ दृश्य दिखाई देगा, जो अपने विशिष्ट आकार के कारण खगोलविदों द्वारा प्रिय हैं। 26 अप्रैल को, अर्धचंद्र शुक्र ग्रह के बहुत करीब होने से एक आकर्षक दृश्य पेश करेगा, जबकि 27 को, चंद्रमा के पास मध्यम उज्ज्वल सितारों तेज, पैगंबर और जामिनोरम के साथ एक आकर्षक संयोजन होगा।

इस रात से, शुक्र ग्रह वर्ष में सबसे अधिक चमक के साथ दिखाई देने लगेगा और सबसे चमकदार शरीर सूर्य और चंद्रमा के बाद आकाश में दिखाई देगा। 28 अप्रैल से अपनी अनूठी स्थिति के कारण, चंद्रमा के कुछ क्रेटरों की परिधि को विशेष चमक के साथ देखा जाएगा, जो वैज्ञानिकों के लिए उनका अध्ययन करने का एक विशेष अवसर होगा।

आर्य भट्ट रिसर्च एंड ऑब्जर्वेशन साइंस इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक डॉ शशिभूषण पांडेय का कहना है कि अप्रैल का महीना अंतरिक्ष की यात्रा और अध्ययन का एक बेहतर अवसर भी है, इस बार अपेक्षाकृत स्वच्छ वातावरण के कारण, सभी खगोलीय घटनाएं अधिक आकर्षक हैं।

कोरोना वायरस के नए लक्षण ने उड़ा दी डॉक्टर्स की नींद, फ़ौरन चेक करें

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close