Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

कोरोना : 15 सेकंड में वायरस मुक्त बनाएगा ये उपकरण, IIT BHU ने किया डिजाइन

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, आईआईटी बीएचयू ने सेंसर युक्त एक उपकरण डिजाइन किया है। इसका उपयोग घर, दुकान, कार्यालय, मेट्रो, बस स्टॉप में आसानी से किया जा सकता है।

जैसे ही कोई इस उपकरण के पास जाता है, ऊपर से एक सैनिटाइजर स्प्रे होता है। यह उपकरण कपड़े, हाथ या पैर आदि को केवल 15 सेकंड में वायरस मुक्त बनाता है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस उपकरण को विकसित करने पर आईआईटी बीएचयू के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

केंद्र के समन्वयक प्रो पीके मिश्रा के अनुसार, यह उपकरण कोरोना बचाव की आवश्यकता के आधार पर बनाया गया है। सैनिटाइजेशन की मात्रा का परीक्षण, एक्सपोज़र समय, आवृत्ति जारी है। हालांकि, इस उपकरण के साथ सैनिटाइजर होने के बाद भी, एक व्यक्ति को नियमित अंतराल पर मास्क पहनना, सामाजिक दूरियां और अपने हाथों को साबुन से धोना आवश्यक है।

जैसे ही कोई व्यक्ति किसी ऐसे उपकरण के सामने खड़ा होता है जो पूरे शरीर को सैनिटाइज करता है, उसमें लगा सेंसर अपने आप उस व्यक्ति को सैनिटाइज कर देता है। इसमें बोतल और सेंसर डिवाइस का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 10 से 15 एमएल सैनिटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड के लिए काम करता है।

आपके आस-पास कहाँ है कोरोना का मरीज़, बताएगा ये ऐप

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close