Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

खुशखबरी : इतने दिनों के बाद खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस का संक्रमण

चीन से आया कोरोना वायरस अब विश्व के कई देशों में फैल चुका है। इस खतरनाक वायरस से पूरे विश्व में अबतक लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत देश में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 31 पहुँच चुकी है।

कोरोना वायरस जिसे Covid-19 के नाम से भी जाना जाता है, उसके फैलने की सही वजह अभी सामने नहीं आई है। हालांकि इससे बचने के लिए संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने और साफ-सफाई का बेहद ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है क्योंकि ये वायरस एक-दूसरे के संपर्क में आने पर तेजी से फैलता है।

जहां कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए चिंता का सबब बन गया है, वहीं ये भी दावा किया जा रहा है कि गर्मियों का मौसम आते ही कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा क्योंकि वायरस ज्यादा तापमान में कमजोर हो जाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस 5 दिनों तक 22 से 25 डिग्री तापमान पर 40-50 फीसदी नमी के साथ मेज, दरवाजों के हैंडल, फोन और कीबोर्ड जैसी समतल सतह पर रह सकता है।

ये परिस्थितियां AC के माहौल में बनती हैं। Indian Council of Medical Research के एक वैज्ञानिक का कहना है कि 38 डिग्री सेल्सियस और 95 फीसदी नमी होने पर कोरोना वायरस की क्षमता खत्म होने लगती है। इस वायरस का खतरा घर के अंदर बंद तापमान में ज्यादा है। ICMR के वैज्ञानिकों के दावे के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मई जून में बदलते मौसम के बाद यह वायरस भीषण गर्मी के कारण दम तोड़ने लगेगा।

कोरोना वायरस कम तापमान वाली जगहों पर ज्यादा तेजी से फैल रहा है जबकि मलेशिया, इंडोनेशिया और थाइलैंड जैसे गर्म देशों में इसके अभी तक कम ही मामले सामने आए हैं। हालांकि, विश्वभर के कई वैज्ञानिकों की राय अलग-अलग है।

National Geographic के एक आर्टिकल के हिसाब से वायरस की वजह से होने वाले इंफ्लुएंजा या कोरोनोवायरस जुकाम गर्मी के महीनों में कम हो जाते हैं क्योंकि इस प्रकार के वायरस को वैज्ञानिक ‘मौसमी वायरस’ कहते हैं।

वहीं  TIME की एक रिपोर्ट में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया कि गर्म मौसम वायरस को फैलने से रोकने में कितना कारगर होगा, अभी इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close