Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कुम्भ 2021 पर नहीं पड़ने देंगे कोरोना का साया- सरकार

चीन से कई देशों में फ़ैल चुके कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इसी से बचने के लिए कई जगहों में आइसोलेशन वार्ड बन चुके है। एहतियात के तौर पर सभी जिलों को पूर्व में ही एडवाइजरी जारी की जा चुकी है, जबकि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 241 आइसोलेशन वार्ड तैयार हैं।

उत्तराखंड के लगे हुए नेपाल सीमा से आमने जाने लोगों पर भी कड़ी मॉनीटरिंग की जा रही है। डीजी हेल्थ डॉ. अमिता उप्रेती नेपाल बार्डर से लगे तीनों जिलों में एक-एक एंबुलेंस भी रिजर्व में है, ताकि कोई संदिग्ध केस मिलने पर आइसोलेशन वार्ड तक पहुंचाया जा सके। राज्य के तीनों एयरपोर्ट पर भी डॉक्टरों की टीमें तैनात हैं। उधर हरिद्वार कुंभ के मद्देनजर 100 बेड का अस्पताल तैयार कर लिया है, जिसमें आइसोलेशन वार्ड भी हैं।

नेपाल से भारत आने वाले लोगों में  कोरोना के एक संदिग्ध रोगी को धारचूला स्थित झुलापूल में पकड़ा। नेपाली युवक में कोरोना के लक्षण मिले, जिसके बाद उसे वापस नेपाल भेजा दिया गया। भारत-नेपाल सीमा पर कोरोना का पहला मामला सामने आया है। डॉ. नौनिहाल सिंह ने बताया कि युवक काठमांडू के होटल में काम करता है। होटल में चीनी नागरिक आवाजाही करते हैं।

* अभी तक कुल 393 पैसेंजरों की एअरपोर्ट पर मॉनिटरिंग हो चुकी है।
* 299 लोगों का परीक्षण कर उनको वापस घर भेज दिया गया है।
* 94 लोगों को परीक्षण में रखा गया था, सभी स्वस्थ पाए है
* 08 लोगों के सैंपल भेजे गए थे, सभी नेगेटिव पाए गए।

आपको बता दे कि स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के मद्देनजर टोल फ्री नंबर 104 जारी किया है। कोरोना वायरस को देखरते हुए 24 घंटे कंट्रोल रूम को खोला गया है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना को लेकर कोई जानकारी देनी हो तो इस नंबर पर दी जा सकती है।

– राहुल जॉय

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close