व्यापार

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने PF सब्सक्राइबर्स को किया सावधान, हो सकता है ये खतरा   

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने PF सब्सक्राइबर्स को सावधान किया है कि फोन पर किसी भी व्यक्ति से व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। EPFO ने एक ट्वीट के माध्यम से ये जानकारी दी कि EPFO कभी भी किसी से उसकी व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है और न ही बैंक में कोई राशि जमा करने की मांग करता है। इसलिए फ़ोन पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए।

व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा ना करें

पिछले महीने भी EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील की थी कि वे अपने आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स से सम्बंधित कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही EPFO ने PF सब्सक्राइबर्स को मना किया था कि वे अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी किसी से शेयर न करें। पिछले महीने EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, ‘हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। किसी भी तरह की फेक कॉल को अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर ना करें।

ट्विटर या फेसबुक के जरिए संपर्क

EPFO  अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई सुविधाएं उपलब्ध कराता है। इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी मजूद हैं। यदि आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको किसी तरह की कोई समस्या है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं शिकायत

आपको किसी तरह की कोई शिकायत होने पर आप श्रम मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत पर श्रम मंत्रालय EPFO को आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश देता है। आप सीधे तौर भी पर EPFO से संपर्क कर सकते हैं। EPFO  का टोल फ्री नंबर 1800118005 है,  यह टोल फ्री नंबर रोज 24 घंटे खुला रहता है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगे ये दस्तावेज, जिसपर टिका है महाराष्ट्र की आने वाली सरकार का भविष्य

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close