राष्ट्रीयMain Slideराजनीति

महाराष्ट्र में अचानक पलट गई बाजी, शिवसेना रह गई खाली हाथ

24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए। बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीट मिलीं। महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की जरूरत होती है। बीजेपी और शिवसेना के पास फिर से सरकार बनाने लायक आंकड़े थे।

लेकिन शिवसेना ने बीजेपी के सामने ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद बांटने की शर्त रख दी। बीजेपी तैयार नहीं हुई और शिवसेना दूसरी पार्टियों के साथ सरकार बनाने के विकल्प तलाशने में जुट गई। हालांकि, शुरुआत में एनसीपी और कांग्रेस की ओर से यही कहा गया कि शिवसेना और बीजेपी ही मिलकर सरकार बनाएं क्योंकि उनके पास आंकड़े हैं। मगर दोनों पार्टियां जिद पर अड़ी रहीं।

फडणवीस ने फिर एक बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

इस बीच शुक्रवार को वर्ली में नेहरू सेंटर में राज्य में सरकार बनाने की कवायद तेज हुई। एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के बीच बैठक हुई, जिसमें मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नाम की सहमति बनी। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने खुद इसकी घोषणा की। लेकिन शनिवार सुबह देवेंद्र फडणवीस ने फिर एक बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वहीं एनसीपी नेता अजित पवार डिप्टी सीएम बने।

शिवसेना रह गई खाली हाथ

जिसने यह खबर सुनी, उसे शुरुआत में यकीन नहीं हुआ और फिर हैरान होने के अलावा कोई चारा नहीं बचा। लेकिन सबसे बड़ा झटका शिवसेना को लगा। शिवसेना मुख्यमंत्री पद के ख्वाब देखकर राजनीति में अपना कद बढ़ाने पर विचार कर रही थी। लिहाजा पार्टी ने बीजेपी से अलग होने का फैसला किया और अपने हिंदुत्व के एजेंडे को भी दरकिनार कर एनसीपी और कांग्रेस से हाथ मिलाने पर विचार किया। लेकिन अचानक बाजी पलट गई और शिवसेना खाली हाथ रह गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close