व्यापार

किसानों के लिए मोदी सरकार उठा रही है बड़ा कदम, हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान

भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को जोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठा रही है। कृषि मंत्रालय ने पूरे देश में 14 करोड़ मार्जिनल किसानों के नामांकन के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अंतर्गत डिजिटल कियोस्क या कॉमन सर्विसेज सेंटर्स के साथ अनुबंध किया है।

नामांकन की प्रक्रिया

इस योजना के तहत नामांकन में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए देशभर  में 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की गयी है। जिन जिन किसानों ने अभी तक नामांकन नहीं दर्ज कराया है, वे अपने आस पास के संसथान पर जाकर अपना नाम दर्ज करवा कर सकते हैं।

7.87 करोड़ किसानों का ही हो पाया है नामांकन

मोदी सरकार का उद्देश्य इस योजना से 14 करोड़ किसानों को सुविधा मुहैया कराना  है। फिलहाल अभी तक इस योजना के अंतर्गत सिर्फ 7.87 करोड़ किसानों का ही नामांकन हो पाया है। यदि किसी श्रमिक ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान योजना में अपना नामांकन नहीं करवाया है तो उसे जल्दी ही सीएससी पर जाना चाहिए और नामांकन करवा लेना चाहिए। जो किसान नामांकन तो करवा चुके हैं पर वह किसी प्रकार का बदलाव करवाना चाहते हैं तो वह भी सर्विस सेंटर पर जा कर बदलाव करवा सकते हैं।

किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपए वार्षिक

भारत सरकार योजना के अंतर्गत हर किसान को 6,000 रुपए की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है। आपको बता दें कि अभी तक लगभग 34,000 करोड़ की राशि को योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा चुका है। 15 नवंबर तक 7 करोड़ 87 लाख किसानों को लाभ प्राप्त हो चुका है।

पीएम किसान पोर्टल किया था लॉन्च

इससे पहले सरकार ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए पीएम किसान पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसकी स्थिती की पूरी जानकारी ले सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close