IANS

संघ के दिग्गज ग्वालियर में जुटे, लोकसभा चुनाव पर मंथन की संभावना

 ग्वालियर, 3 मार्च (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की गतिविधियां बढ़ गई हैं।

  ग्वालियर में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारी 10 मार्च तक रहने वाले हैं। इस दौरान देश के वर्तमान हालात व लोकसभा चुनाव पर मंथन की भी संभावना बनी हुई है। देश की राजनीति को प्रभावित करनेवाले हिंदुत्वादी अपंजीकृत संगठन के प्रमुख भागवत की विभिन्न स्तर के पदाधिकारियों के साथ बैठकें तो होंगी ही, साथ में तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक भी प्रस्तावित है।

संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, संघ प्रमुख मोहन भागवत रविवार को ग्वालियर पहुंच चुके हैं। उन्होंने विजयाराजे सिंधिया की छत्री पर पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर भाजपा नेता और विजयाराजे सिंधिया की पुत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी मौजूद थीं।

सूत्रों के अनुसार, सोमवार (चार मार्च) से बैठकों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। टोलियों की बैठकें छह मार्च से शुरू होंगी। केंद्रीय कार्यकारिणी इस दौरान क्षेत्रीय व प्रांतीय टोलियों से संवाद करेगी। वहीं संघ के अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक आठ मार्च को शुरू होगी, जो 10 मार्च तक चलेगी। संघ की विभिन्न बैठकों में हिस्सा लेने के लिए भागवत के अलावा सर कार्यवाह भैयाजी जोशी भी ग्वालियर पहुंच चुके हैं।

इस बैठक को राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम माना जा रहा है। संघ से जुड़े लोगों का कहना है कि संघ सीधे तौर पर चुनाव में कोई हिस्सेदारी नहीं निभाता है, मगर वह आवश्यक दिशा निर्देश जरूर देता है। संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित अन्य पदाधिकारियों के ग्वालियर में प्रवास के दौरान कई राजनीतिक हस्तियां उनसे मुलाकात कर सकती हैं। इसके साथ ही बैठकों में देश के वर्तमान परिदृश्य के अलावा चुनाव पर भी गंभीर चिंतन-मंथन की संभावना को नकारा नहीं जा सकता।

संघ प्रमुख के ग्वालियर प्रवास और बैठकों को वर्तमान हालात के बीच काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इन दिनों भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। भारत की वायुसेना ने अपनी क्षमता का दुनिया को अहसास कराया है।

संघ की बैठकों के लिए शिवपुरी रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के परिसर को तैयार किया जा रहा है। तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा में 1500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना जताई गई है। संघ प्रमुख भागवत सेवा भारती की इमारत में ठहरे हैं।

राज्य में पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनाव में संघ के मार्गदर्शन में चलनेवाली राजनीतिक पार्टी भाजपा को सत्ता से बाहर होना पड़ा है, वहीं लोकसभा चुनाव में भी कड़ी चुनौती की संभावना बनी हुई है। फिलहाल भाजपा के पास राज्य से लोकसभा की 29 में से 26 सीटें हैं। संघ प्रमुख पिछले महीने इंदौर में तीन दिन का प्रवास कर चुके हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close