IANS

ब्राजील : बांध दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 34 हुई

 ब्रूमादिन्हो, 27 जनवरी (आईएएनएस)| ब्राजील के ब्रूमादिन्हो में एक लौह-अयस्क खदान पर बने बांध के ढहने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।

  दमकलकर्मियों ने यह जानकारी दी। भारी बारिश के बीच बचावकार्य जारी है।

ब्राजील के प्रांत मिनास जेराइस के ब्रूमादिन्हो नगरपालिका में खदान पर बना बांध शुक्रवार को ढह गया और आसपास के इलाके कीचड़, गाद की चपेट में आ गए और ग्रामीण इलाकों के कई घरों जमींदोज हो गए। यह बांध खनन कंपनी वेल का था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को सूत्रों के हवाले से बताया कि कुल 84 लोग घर लौटने में असमर्थ हैं और 23 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

दर्जनों टीमें इस क्षेत्र में 24 घंटे काम कर रही हैं ताकि लापता हुए करीब 300 लोगों को बचाया जा सके, हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि उनमें से कितने अभी भी जीवित हैं, इसलिए संभवत: कई हफ्तों तक बचाव कार्य चल सकता है।

इस बीच, वेल के लापता कर्मियों और क्षेत्र में रहने वाले लोगों के परिवार अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी लेने के लिए एक ग्रामीण आपातकालीन केंद्र में इकट्ठा हुए हैं।

ब्राजील सरकार ने इस संकट से निपटने के लिए एक कैबिनेट का गठन किया है और राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने शनिवार को हेलीकॉप्टर से प्रभावित क्षेत्र के लिए उड़ान भरी।

उन्होंने सोशल नेटवर्क पर कहा कि उनकी सरकार “यह देखने के लिए कि मामले में न्याय हो और नई त्रासदियों को रोकने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ करेगी।”

बोल्सनारो ने इस बात की भी पुष्टि की है कि उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा दी गई सहायता को स्वीकार कर लिया है, जो अगले कुछ घंटों में बचाव कार्य में सहयोग करने के लिए एक विशेष मिशन भेजेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close