IANS

क्विक हील ने की गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी एप्स की पहचान

पुणे, 24 दिसम्बर (आईएएनएस)| वैश्विक आईटी सुरक्षा फर्म क्विक हील टेक्नोलॉजीज के शोधकतार्ओं ने गूगल प्ले स्टोर में कुछ नकली ऐप खोजे हैं, जो लोगों को धोखे से अन्य प्रायोजित एप डाउनलोड करने और उन्हें रेट करने के लिए कहते हैं। क्विक हील टेक्नॉलजीज की एंड्रायड मालवेयर एनालिस्ट रुपाली पराटे ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “ये एप्स वास्तविक पीडीएफ रीडर, पीडीएफ डाउनलोडर प्रतीत होते हैं, लेकिन वास्तव में ये इस तरह का काम नहीं करते।”

ये एप्लिकेशन सुविधा के इस्तेमाल के अनलॉक करने के लिए प्रायोजित एप्स को 5 स्टार रेटिंग के लिए कहते हैं। उसके 24 घंटों बाद एप की सुविधा हासिल करने के लिए कहते हैं।

पराटे ने कहा, “लेकिन 24 घंटों बाद फिर से वही प्रक्रिया होती है, एप को रेटिंग करने के लिए कहा जाता है और फिर 24 घंटों बाद सुविधा शुरू करने की बात कही जाती है।”

इन एप्स का मूल लक्ष्य डाउनलोड की संख्या बढ़ाना और प्रायोजित एप्स को अच्छी रेटिंग दिलाना है। साथ ही प्रयोजित एप्लिकेशन भी यही चीज करता है।

पराटे न कहा, “ऐसे फर्जी एप्स को डाउनलोड करने से पहले यूजर्स को सावधानी बरतनी चाहिए। यूजर्स इन एप्स का रिव्यू पढ़कर आसानी से उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।”

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close