Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

ग्रामाद्योग और पर्यटन को मिल रहा देवभूमि में बढ़ावा : सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड के पोखरी में आयोजित पांच दिवसीय हिमवंत कवि चन्द्र कुंवर बत्र्वाल खादी, ग्रामाद्योग एवं पर्यटन शरदोत्सव का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्याक्रमों के साथ पूरा हुआ। स्थानीय स्कूली बच्चों और गोपीनाथ कला संगम के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।

मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पोखरी में आयोजित पांच दिवसीय हिमवंत कवि चन्द्र कुंवर बत्र्वाल खादी, ग्रामाद्योग एवं पर्यटन शरदोत्सव के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए।

सीएम रावत ने कहा कि पिरूल से हो रही वन हानि को रोकने और पहाड़ों में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए पिरूल के उपयोग से विद्युत उत्पादन की कवायद शुरू की गई है। इस नीति से राज्य में जैव ईंधन से हर साल 150 मेगावाट से अधिक बिजली उत्पादन की संभावना है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रो में स्वास्थ्य की समस्याओं के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा अनेक निर्णय लिए गए हैं। जिसमें राज्य के समस्त 22 लाख 50 हजार परिवारों को 5 लाख के सालाना स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 दिसम्बर से सभी परिवारों को इस बीमा सेे जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने जनता को बताया कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बढ़ाए जाने के लिए आगामी 26 जनवरी से एयर एम्बुुलेंस सेवा शुरू की जा रही है। सरकार समाज के कमजोर तबके तक पहुंचने का काम कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close